"माहौल खराब कर देगी" बलात्कार पीड़िता को 12वीं कक्षा में दाखिला लेने से रोका

Friday, Apr 05, 2024 - 01:00 PM (IST)

नेशनल डेस्क: राजस्थान में 12वीं कक्षा की एक छात्रा ने आरोप लगाया है कि उसके स्कूल ने उसे बोर्ड परीक्षाओं में बैठने नहीं दिया क्योंकि पिछले साल उसके साथ सामूहिक बलात्कार किया गया था। छात्रा ने अपनी शिकायत में आरोप लगाया कि स्कूल के अधिकारियों ने उससे कहा कि अगर वह परीक्षा में शामिल हुई तो 'माहौल खराब हो जाएगा।' हालांकि अजमेर के निजी स्कूल का दावा है कि उन्होंने छात्रा को एडमिट कार्ड नहीं दिया क्योंकि वह 4 महीने से कक्षाओं में नहीं आई थी।

मामला तब सामने आया जब छात्रा ने दूसरे स्कूल के शिक्षक से संपर्क किया, जिन्होंने उसे चाइल्ड हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करने की सलाह दी। अजमेर के बाल कल्याण आयोग (सीडब्ल्यूसी) ने मामला दर्ज कर लिया है और जांच के बाद आवश्यक कार्रवाई की जाएगी। सीडब्ल्यूसी की अध्यक्ष अंजलि शर्मा ने कहा कि उन्होंने छात्रा से पूरी घटना के बारे में बात की है। उन्होंने कहा कि हालांकि जांच जारी है, उनकी प्राथमिकता यह सुनिश्चित करना है कि लड़की मार्च में छूटी हुई परीक्षा दे सके।

छात्रा के साथ उसके चाचा और दो अन्य लोगों ने पिछले साल अक्टूबर में बलात्कार किया था। उन्होंने अंजलि शर्मा को बताया कि तब स्कूल ने सुझाव दिया था कि वह घर से ही पढ़ाई करें क्योंकि उनके स्कूल आने से 'माहौल खराब हो सकता है।' वह मान गई और घर पर अपनी बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी कर रही थी। जब वह अपना प्रवेश पत्र लेने गई तो अधिकारियों ने उससे कहा कि वह अब स्कूल की छात्रा नहीं है। तब उसे एहसास हुआ कि उसके बलात्कार के तुरंत बाद स्कूल ने उसे प्रवेश से रोक दिया था क्योंकि अन्य छात्रों के माता-पिता ने उसकी उपस्थिति पर आपत्ति जताई थी। 

अंजलि शर्मा ने बताया, "जब मैंने लड़की से बात की, तो उसने मुझे बताया कि वह निराश थी क्योंकि वह एक मेधावी छात्रा थी। उसने 10वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा में 79% अंक हासिल किए थे।" उन्होंने कहा, "लड़की अगर 12वीं बोर्ड में बैठती तो अच्छा प्रदर्शन कर सकती थी, लेकिन स्कूल की लापरवाही के कारण उसका एक साल बर्बाद हो सकता है।"

Mahima

Advertising