यौन शोषण केस: पत्रकार तरुण तेजपाल 8 साल बाद बरी, गोवा की सेशन कोर्ट ने सुनाया फैसला

Friday, May 21, 2021 - 12:07 PM (IST)

नेशनल डेस्क: यौन शोषण केस के आरोपी तहलका पत्रिका के पूर्व प्रधान संपादक तरुण तेजपाल को 8 साल बाद गोवा की सेशन कोर्ट ने बरी तक दिया है। बता दें कि तरुण तेजपाल पर 2013 में गोवा के एक लक्जरी होटल की लिफ्ट के अंदर महिला साथी का यौन उत्पीड़न करने के आरोप लगा था। इससे पहले कोर्ट ने 19 मई को फैसला सुनाना था लेकिन चक्रवात कूफान ताऊते के कारण गोवा के कई हिस्सों में बिजली की आपूर्ति बाधित होने के कारण तारीख 21 मई तय कर दी गई थी।

न्यायाधीश क्षमा जोशी ने कहा कि वह “बिजली गुल” हो जाने की वजह से आदेश नहीं सुना सकती हैं। गोवा पुलिस ने नवंबर 2013 में तेजपाल के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की थी जिसके बाद उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया था। तेजपाल मई 2014 से जमानत पर बाहर हैं।

गोवा अपराध शाखा ने उनके खिलाफ आरोप-पत्र दायर किया। उन पर भारतीय दंड संहिता (भादंसं) की धारा 342 (गलत तरीके से रोकना), 342 (गलत तरीके से बंधक बनाना), 354 (गरिमा भंग करने की मंशा से हमला या आपराधिक बल का प्रयोग करना), 354-ए (यौन उत्पीड़न), धारा 376 की उपधारा दो (फ) (पद का दुरुपयोग कर अधीनस्थ महिला से बलात्कार) और 376 (2) (क) (नियंत्रण कर सकने की स्थिति वाले व्यक्ति द्वारा बलात्कार) के तहत मुकदमा चला। तेजपाल ने इससे पहले बंबई हाईकोर्ट का रुख कर अपने ऊपर आरोप तय किए जाने पर रोक लगाने का अनुरोध किया था लेकिन उनकी याचिका खारिज कर दी गई थी।

Seema Sharma

Advertising