अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए आज से एयरपोर्ट पर रैंडम कोविड टेस्ट होगा जरूरी, मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में पढ़ें देश की बड़ी खबरें

punjabkesari.in Saturday, Dec 24, 2022 - 05:50 AM (IST)

नेशनल डेस्कः अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए शनिवार से रैंडम कोविड टेस्ट अनिवार्य कर दिया गया है। अंतरराष्ट्रीय उड़ानों से आने वाले कुछ यात्रियों का आज से रैंडम कोरोना वायरस टेस्ट किया जाएगा। कई देशों में कोरोना वायरस के मामलों में बढ़ोतरी के बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने नागर विमानन मंत्रालय को इस संबंध में पत्र लिखा है। एक आधिकारिक पत्र में कहा गया कि "हर उड़ान में कुल यात्रियों के दो प्रतिशत तक को आगमन के बाद हवाई अड्डे पर रैंडम टेस्ट से गुजरना होगा।"
मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में पढ़ें देश की बड़ी खबरें-
PunjabKesari
कमल हासन, स्वतंतता सेनानियों के परिवार आज दिल्ली में ‘भारत जोड़ो यात्रा' में होंगे शामिल  
अभिनेता से नेता बने कमल हासन, कुछ स्वतंत्रता सेनानियों के परिवार के सदस्य और कांग्रेस के शीर्ष नेता शनिवार को राहुल गांधी की अगुवाई वाली ‘‘भारत जोड़ो यात्रा'' के दिल्ली चरण में शामिल हो सकते हैं।  

PM मोदी श्री स्वामीनारायण गुरुकुल राजकोट संस्थान के अमृत महोत्सव को करेंगे संबोधित 
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शनिवार को श्री स्वामीनारायण गुरुकुल राजकोट संस्थान के 75वें अमृत महोत्सव को संबोधित करेंगे। प्रधानमंत्री 24 दिसंबर को सुबह 11 बजे वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से श्री स्वामीनारायण गुरुकुल राजकोट संस्थान के 75वें अमृत महोतव को संबोधित करेंगे। संस्थान की स्थापना वर्ष 1948 में गुरुदेव शास्त्रीजी महाराज श्री धर्मजीवनदासजी स्वामी द्वारा की गई थी।

उत्तरी सिक्किम में सेना का ट्रक खाई में गिरा, 16 सैन्यकर्मियों की मौत 
उत्तरी सिक्किम के जेमा में शुक्रवार को सेना का एक ट्रक तीव्र मोड़ पर मुड़ते समय खाई में गिरकर दुर्घटनाग्रस्त हो गया और इस हादसे में तीन जूनियर कमीशंड अधिकारियों (जेसीओ) समेत 16 सैन्यकर्मियों की मौत हो गई। सेना के अनुसार, चार घायल जवानों को हेलीकॉप्टर की मदद से निकाला गया है। एक रक्षा प्रवक्ता ने गुवाहाटी में कहा कि मृतकों के पार्थिव शरीरों को शनिवार को हवाई और सड़क मार्ग से उनके पैतृक स्थान ले जाया जाएगा। 

भारत जोड़ो यात्रा' रोकने के प्रयास में मोदी सरकार, लेकिन नहीं रुकेगी: कांग्रेस 
कांग्रेस ने ‘भारत जोड़ो यात्रा' के दिल्ली में प्रवेश करने से एक दिन पहले शुक्रवार को दावा किया कि नरेंद्र मोदी सरकार इस यात्रा से घबराई हुई है और वह इसे रोकना चाहती है। पार्टी ने यह भी कहा कि भारतीय जनता पार्टी और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ कुछ भी कर लें, यह यात्रा नहीं रुकेगी, लेकिन अगर सरकार विशेषज्ञों की राय के आधार पर कोई प्रोटोकॉल तय करती है तो वह उस पर अमल करेगी। 

पहली बार क्रिसमस भोज का आयोजन करेगा RSS, कश्मीर से केरल तक के चर्च प्रमुख होंगे शामिल
संघ परिवार (RSS) अब ईसाई समुदाय को साधने में जुटा हुआ है। ऐसा पहली बार हो रहा है जब अल्पसंख्यक मामलों के केंद्रीय राज्य मंत्री जॉन बारला मेघालय हाउस में क्रिसमस भोज की मेजबानी करेंगे। RSS से जुड़े राष्ट्रीय ईसाई मंच के इस कार्यक्रम में जम्मू-कश्मीर से केरल तक के चर्च प्रमुख भाग लेंगे। इस भोज में राष्ट्रीय ईसाई मंच की ओर से उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश के चर्च प्रमुखों को भी आमंत्रित किया जा रहा है।

टिकट डाउनग्रेड किया तो यात्रियों को मुआवजा देगीं एयरलाइंस
सिविल एविएशन रेगुलेटर डीजीसीए (DGCA) उन यात्रियों को मुआवजा देने के नियम जल्द ही जारी करेगा जिनके यात्रा टिकट को एयरलाइंस ने उनकी मर्जी के बगैर ही ‘डाउनग्रेड’ कर दिया हो। डीजीसीए यह कदम यात्रियों को जारी किए गए टिकटों को उनकी मर्जी के बगैर ही डाउनग्रेड कर दिए जाने के बारे में बढ़ती शिकायतों के मद्देनजर उठाने जा रहा। अगर एयरलाइन टिकट को डाउनग्रेड करता है या वह पैसेंजर को बोर्डिंग से मना करता है तो उस एयरलाइन को उस पैसेंजर को टैक्स सहित रिफंड करना होगा।

भाजपा के लिए कोविड वहीं है, जहां ‘भारत जोड़ो यात्रा' है : राहुल गांधी 
कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने शुक्रवार को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर निशाना साधते हुए कहा कि केंद्र में सत्तारूढ़ दल भारत के अन्य भागों में जितनी चाहें उतनी जनसभाएं कर सकता है, लेकिन उसे केवल वहीं कोविड दिखाई देता है, जहां से ‘भारत जोड़ो यात्रा' गुजर रही है। गांधी ने गत दिन पहले भी सरकार पर निशाना साधते हुए कहा था कि वह कन्याकुमारी से कश्मीर तक की यात्रा को रोकने के लिए ‘‘बहाने'' ढूंढ रही है। यात्रा इस समय हरियाणा में है और शनिवार को यह राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में प्रवेश करेगी।

सीबीआई ने चंदा कोचर, पति दीपक कोचर को किया गिरफ्तार  
केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) ने आईसीआईसीआई बैंक की पूर्व मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं प्रबंध निदेशक चंदा कोचर और उनके पति दीपक कोचर को 2012 में वीडियोकॉन समूह को बैंक द्वारा स्वीकृत ऋण में कथित धोखाधड़ी और अनियमितताओं के सिलसिले में शुक्रवार को गिरफ्तार किया।

Man vs Wild के बेयर ग्रिल्स को दिल्ली हाई कोर्ट ने क्यों भेजा नोटिस, जानिए क्या है मामला
दिल्ली हाईकोर्ट ने ‘ब्रिटिश एडवेंचरर' (साहसिक कारनामे करने वाले) और टीवी प्रस्तोता बेयर ग्रिल्स और अन्य को एक भारतीय पटकथा लेखक द्वारा दायर मुकदमें पर शुक्रवार को समन जारी किया। याचिकाकर्ता अरमान शंकर शर्मा ने अधिवक्ता इमरान अली और मनप्रीत कौर के जरिए दायर वाद में दावा किया कि मूल साहित्यिक कृति में उनके कॉपीराइट का ‘गेट आउट अलाइव विद बेयर ग्रिल्स' शो द्वारा उल्लंघन किया गया था। 

केंद्र सरकार ने 'मुफ्त राशन योजना' को 1 साल के लिए और बढ़ाया, खजाने पर पड़ेगा इतने लाख करोड़ का भार
केंद्र सरकार ने राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (एनएफएसए) के तहत 81.35 करोड़ गरीबों को एक साल तक मुफ्त अनाज वितरित करने का शुक्रवार को फैसला किया। केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में गरीबों को मुफ्त अनाज बांटने का फैसला किया गया। इसमें यह तय किया गया कि 81.35 करोड़ गरीबों को एक साल तक खाद्यान्न उपलब्ध कराने पर पड़ने वाले करीब दो लाख करोड़ रुपये के आर्थिक बोझ को केंद्र सरकार खुद उठाएगी। 

OROP पर केंद्र सरकार का बड़ा फैसला, 25 लाख से अधिक पेंशनर्स को मिलेगा नई योजना का फायदा
केंद्रीय मंत्रिमंडल ने सशस्त्र सेनाओं के जवानों तथा अधिकारियों को एक रैंक एक पेंशन के तहत मिलने वाली पेंशन में बढ़ोतरी को मंजूरी दे दी है। सैनिकों को बढ़ी हुई पेंशन एक जुलाई 2019 से मिलेगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में शुक्रवार शाम यहां हुई मंत्रिमंडल की बैठक में इस आशय के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Recommended News

Related News