बाबरी मस्जिद केस: सुरजेवाला की PM मोदी को नसीहत

Wednesday, Apr 19, 2017 - 04:58 PM (IST)

नई दिल्ली: कांग्रेस ने आज कहा कि 1992 के बाबरी मस्जिद ढहाने के मामले में कानून का शासन कायम होना चाहिए तथा दोषियों को दंडित किया जाना चाहिए। साथ ही पार्टी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को इस मामले में उनके मंत्रियों के आरोपी होने को लेकर नैतिकता की नसीहत दी। उच्चतम न्यायालय ने लालकृष्ण आडवाणी, मुरली मनोहर जोशी एवं उमा भारती सहित भाजपा के शीर्ष नेताओं के खिलाफ आपराधिक साजिश का आरोप बहाल करने का आदेश दिया है। 

कोर्ट के फैसले से सहमत कांग्रेस
इस पर प्रारंभिक प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कांगे्रस के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने कहा, ‘उच्चतम न्यायालय ने कह दिया है। कानून को बिना किसी भय या पक्षपात के अपना काम करने देना चाहिए। न्याय होने दीजिए तथा दोषी को दंडित किया जाना चाहिए।’ उन्होंने कहा, दर्जा, जाति, पंथ, धर्म या क्षेत्र की परवाह किए बिना कानून का शासन सभी के लिए एक समान होता है।’ फैसले पर सहमति जताते हुए सिब्बल ने कहा, कम से कम 25 वर्षों बाद उच्चतम न्यायालय ने यह दिखा दिया है कि कानून का वैभव कायम है तथा न्याय प्रदान किया जाएगा। 

PM मोदी पर साधा निशाना
प्रधानमंत्री को निशाने पर लेते हुए उन्होंने कहा, जहां तक मुद्दे की बात है, हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नैतिकता को लेकर सदैव बहुत प्रतिबद्ध रहते हैं। यह उन्होंने सार्वजनिक तौर पर भी कहा है। कई बार वह तब नैतिकता की बात भूल जाते हैं जब उनके मंत्रियों की बात आती है। हमें उम्मीद करनी चाहिए कि वह इस बार नहीं भूलेंगे। कांग्रेस नेता का यह बयान उच्चतम न्यायालय के उस फैसले की पृष्ठभूमि में आया जिसमें आडवाणी, जोशी, उमा सहित भाजपा के शीर्ष नेताओं के खिलाफ 1992 में बाबरी मस्जिद ढहाने के मामले में आपराधिक साजिश बहाल करने के सीबीआई के अनुरोध को स्वीकृति दे दी है। न्यायालय ने यह भी आदेश दिया है कि इन नेताओं एवं कारसेवकों के खिलाफ दिन प्रति दिन सुनवाई होगी और मुकदमे को 2 साल में पूरा कर लिया जाएगा। 

Advertising