भारत की आधी जनता आज भी कृषि पर निर्भर : रामनाथ कोविंद

punjabkesari.in Saturday, Dec 01, 2018 - 01:05 PM (IST)

चंडीगढ़(जस्सोवाल) : राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद शनिवार को चंडीगढ़ के सेक्टर-17 स्थित परेड ग्राउंड में आयोजित सी.आई.आई. एग्रोटेक का उद्घाटन करने पहुंचे। इस मौके पर उनके साथ पंजाब के गवर्नर वी.पी. बदनौर, हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर, केंद्रीय फूड प्रोसेसिंग मंत्री हरसिमरत कौर समेत अन्य मंत्री शामिल हुए। 

बता दें कि यह 4 दिवसीय 13वां 'एग्रीकल्चर और फूड फेस्ट' 1 दिसम्बर से 4 दिसम्बर तक चलेगा। इस मेले में देश व विदेश की कंपनियां हिस्सा ले रही हैं। इस फूड फेस्ट में किसानों के लिए नई-नई तकनीकें लगाई गई हैं साथ ही फूड प्रोसेसिंग की नई तकनीकों का भी प्रदर्शन किया गया है।  

भारत कृषि प्रधान देश : कोविंद 
एग्रोटेक में पहुंचे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा भारत शुरुआत से कृषि प्रधान देश रहा है और आज भी भारत के आधे से ज्यादा जनता कृषि के साथ जुड़ी हुई है । उन्होंने कहा कि भारत खेती के साथ-साथ फ्रूट मछली उत्पादन दूध उत्पादन में भी शानदार काम कर रहा है। मौसम मूल्य डिमांड को समझकर किसान ज्यादा आमदनी कमा सकते हैं।

65% लोग जूझ रहे रोजगार की कमी से : हरसिमरत 
इसी दौरान केंद्रीय फूड प्रोसेसिंग मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने कहा कि देश में 35 साल से कम उम्र के 65% लोग रोजगार की कमी से जूझ रहे हैं। फूड प्रोसेसिंग एक ऐसा साधन साबित हो सकता है जिससे काफी युवाओं को रोजगार मिल सकता है। उन्होंने कहा संपदा स्कीम के तहत देश में पूर्व पाक बनाने जा रहे हैं। जिसमें टेस्टिंग लैबोरेट्रीज भी बनाए जाएंगे इससे किसानों को सीधा फायदा पहुंचेगा।

फूड प्रोसेसिंग के क्षेत्र में 31000 करोड का निवेश किया जाएगा जिस से 2,50,0000 किसानों को लाभ होगा और करीब एक लाख रोजगार पैदा होंगे। देश में 15 को प्रदर्शन पाक तैयार हो चुके हैं और 15 जल्दी तैयार होने वाले हैं।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Priyanka rana

Related News