रवा इडली ऑर्डर किया, फिर बम रखकर फरार हो गया...सामने आया CCTV फूटेज

Saturday, Mar 02, 2024 - 08:46 AM (IST)

नेशनल डेस्क: आतंकवाद विरोधी कानून के तहत जांच आगे बढ़ने पर पुलिस सूत्रों ने कहा कि शुक्रवार को बेंगलुरु के रामेश्वरम कैफे में कम तीव्रता वाला बम विस्फोट हुआ, जिसमें 10 लोग घायल हो गए, एक टाइमर का उपयोग करके इम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस (आईईडी) को ट्रिगर करके किया गया था। विस्फोट स्थल का निरीक्षण करने के लिए राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) की टीम शनिवार सुबह विस्फोट स्थल पर पहुंची। पुलिस को ताजा सीसीटीवी फुटेज मिला है जिसमें संदिग्ध विस्फोट से पहले कैफे की ओर जाता दिख रहा है। ताजा सीसीटीवी फुटेज सामने आया है, जिसमें संदिग्ध को सफेद टोपी और मास्क पहने, कंधे पर बैग लेकर कैफे की ओर जाते देखा जा सकता है।

पुलिस ने कल सीसीटीवी फुटेज से संदिग्ध की पहचान कर ली थी. उपमुख्यमंत्री डीके शिवकुमार ने उसे करीब 28 से 30 साल का युवा बताया. उसने बैग को एक पेड़ के पास (कैफे के बगल में) रखा और चला गया। इसके एक घंटे बाद धमाका हो गया.

पुलिस ने व्हाइटफील्ड क्षेत्र में विस्फोट स्थल से एक टाइमर और आईईडी के अन्य हिस्से भी बरामद किए। विस्फोट के तरीके की पुष्टि के लिए फोरेंसिक रिपोर्ट अभी आनी बाकी है।

केंद्रीय अपराध शाखा (सीसीबी) ने गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम (यूएपीए) और विस्फोटक पदार्थ अधिनियम के तहत जांच और मामला उठाया है। बेंगलुरु पुलिस के साथ राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) भी इस घटना की जांच कर रही है। सात से आठ टीमों का गठन किया गया है, और वरिष्ठ अधिकारियों ने कहा कि मुख्य प्राथमिकता अपराधी को जल्द से जल्द ढूंढना है।

कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने पुष्टि की कि यह एक बम विस्फोट था, उन्होंने घटना की उचित जांच का आश्वासन दिया, जिसमें शुक्रवार दोपहर 12:50 से 1 बजे के बीच 10 लोग घायल हो गए। उन्होंने विपक्षी दलों से आग्रह किया कि वे इस पर राजनीति न करें और सभी को सहयोग करना चाहिए।

कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री डीके शिवकुमार और गृह मंत्री जी परमेश्वर ने शुक्रवार शाम रामेश्वरम कैफे में विस्फोट स्थल का दौरा किया. डीके शिवकुमार ने कहा कि 'आरोपी की उम्र करीब 28 साल से 30 साल के बीच है. सीसीटीवी फुटेज से पता चला है कि वह कैफे में आया और काउंटर से कूपन लिया. उसने रवा इडली का ऑर्डर दिया, लेकिन खाया नहीं. जिस बैग में बम था, उसे रखकर बाहर चला गया'.

कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री ने कहा, 'हमने सीसीटीवी से आरोपी की पहचान कर ली है. सेंट्रल क्राइम ब्रांच इस मामले की जांच कर रही है. लोगों को घबराने की जरूरत नहीं है. हमने अन्य एजेंसियों को भी सूचित कर दिया है. हमें विश्वास है कि पुलिस कुछ ही घंटों में इस मामले का खुलासा कर देगी.  

Anu Malhotra

Advertising