राज्यसभा उपसभापति चुनाव में जदयू को समर्थन दिया, भाजपा को नहीं : बीजद

Saturday, Aug 11, 2018 - 09:16 PM (IST)

भुवनेश्वर : राज्यसभा के उपसभापति चुनाव में राजग उम्मीदवार का समर्थन करने के लिए विपक्ष के निशाने पर आए बीजद ने शनिवार को कहा कि उसने ‘वैचारिक समानता’ के कारण जद (यू) का समर्थन किया और भाजपा तथा कांग्रेस से समान दूरी बना रखी है। ओडिशा में सत्तारूढ़ बीजू जनता दल (बीजद) ने भारतीय जनता पार्टी नीत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के उम्मीदवार हरिवंश नारायण सिंह का समर्थन किया था जो जनता दल (यूनाइटेड) से पहली बार राज्यसभा सदस्य बने थे।

बीजद अध्यक्ष और ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने जद यू के प्रमुख और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के साथ वार्ता के बाद आठ अगस्त को हरिवंश को समर्थन देने की घोषणा की थी। बीजद के प्रवक्ता सस्मित पात्रा ने बयान जारी कर कहा कि नौ अगस्त को हुए चुनाव में दो उम्मीदवारों में पार्टी ने जद यू का समर्थन जेपी आंदोलन के समय से विचारधारा की समानता के कारण किया। उन्होंने कहा, ‘बीजद का मानना है कि जब राज्यसभा के सभापति, उपसभापति जैसे संवैधानिक पदों पर निर्वाचन की बात आती है तो एकमत होना आवश्यक है। बहरहाल, ऐसा नहीं हुआ।’

उन्होंने कहा, ‘हमने दो दिन पहले ही अपना रुख स्पष्ट कर दिया था। बहरहाल, विपक्षी दलों के नेता परिस्थितियों को समझने के लिए तैयार नहीं थे। इससे ज्यादा हम कुछ नहीं कह सकते।’ गौरतलब है कि उपसभापति चुनाव में कांग्रेस उम्मीदवार बी के हरिप्रसाद के हारने के बाद कांग्रेस के नेतृत्व में विपक्ष ने बीजद पर हमला बोल दिया था।

shukdev

Advertising