Rajya Sabha Elections: कर्नाटक में कांग्रेस के तीनों उम्मीदवार जीते, BJP को मिली 1 सीट पर जीत

punjabkesari.in Tuesday, Feb 27, 2024 - 06:49 PM (IST)

नेशनल डेस्कः राज्यसभा चुनाव के लिए मंगलवार को कई राज्यों में वोटिंग हुई। मतदान के बाद काउंटिंग शुरू हो गई है। कर्नाटक में राज्यसभा चुनावों के रिजल्ट सामने आए हैं। यहां कांग्रेस के तीन उम्मीदवारों को जीत मिली है। जबकि एक भाजपा के उम्मीदवार को जीत मिली है। कांग्रेस के अजय माकन, जीसी चंद्रशेखर और नासिर हुसैन राज्यसभा के लिए निर्वाचित हुई हैं। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और जनता दल (सेक्युलर) गठबंधन को झटका देते हुए भाजपा विधायक एस टी सोमशेखर ने मंगलवार को कर्नाटक में राज्यसभा चुनाव के दौरान कांग्रेस को वोट दिया। भाजपा की ओर से इसकी पुष्टि की गई है।

भाजपा नेताओं ने कहा कि सोमशेखर ने कांग्रेस उम्मीदवार के पक्ष में मतदान किया और कहा कि पार्टी उनसे निपटने के लिए कानूनी विकल्प तलाशेगी। सोमशेखर भाजपा से नाराज हैं और पार्टी के खिलाफ बगावती रुख अपनाए हुए थे। नेता प्रतिपक्ष आर अशोक ने यहां संवाददाताओं से कहा, ‘‘हमें जानकारी मिली है कि सोमशेखर ने ‘क्रॉस वोटिंग' की है। मेरा मानना ​​है कि लोग बार-बार धोखा देने को पसंद नहीं करते।''

पूर्व उपमुख्यमंत्री अशोक ने कहा, ‘‘मैंने वकील विवेक रेड्डी से सलाह ली है जो हमारे राज्य कानूनी प्रकोष्ठ के अध्यक्ष और हाईकोर्ट के वकील हैं। हम अध्यक्ष से उनके (सोमशेखर) खिलाफ पहल करने और कानून के अनुसार कार्रवाई करने की संभावनाएं तलाशने के लिए कहेंगे। सोमशेखर कांग्रेस छोड़कर भाजपा में शामिल हो गए थे और मंत्री (भाजपा सरकार में) के रूप में कार्य किया था और उन्हें मैसूरु जिले का प्रभारी मंत्री बनाया गया था। अशोक ने सोमशेखर के फैसले को ‘‘राजनीतिक आत्महत्या'' करार दिया।

JDS उम्मीदवार के खिलाफ FIR
कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री एच डी कुमारस्वामी ने मंगलवार को कहा कि राज्य से राज्यसभा चुनाव लड़ रहे जद (एस) नेता डी कुपेंद्र रेड्डी और उनके सहयोगियों के खिलाफ बेंगलुरु के विधान सौध थाने में एक प्राथमिकी दर्ज की गई है। कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धरमैया ने भी इसकी पुष्टि की कि राज्यसभा चुनाव के संबंध में कांग्रेस विधायकों को "धमकी देने" को लेकर एक प्राथमिकी दर्ज की गई है।

जनता दल (सेक्युलर) नेता कुमारस्वामी ने कहा, ‘‘कांग्रेस नेताओं ने न केवल अपने विधायकों को बार-बार प्रलोभन और धमकी दिये जाने की बात कही, बल्कि कुपेंद्र रेड्डी और उनके सहयोगियों के खिलाफ एक प्राथमिकी भी दर्ज करायी।" कुमारस्वामी ने कहा कि शिकायतकर्ता विधायक ने यह नहीं कहा कि उन्हें प्रलोभन दिया गया, बल्कि यह कहा कि कुछ अन्य विधायकों से ''संपर्क'' किया गया था।

जद (एस) के प्रदेश प्रमुख कुमारस्वामी ने दावा किया, ‘‘कर्नाटक सर्वोदय पक्ष के मेलुकोटे विधायक दर्शन पुत्तनैया ने भी कहा है कि यह सच है कि उनसे वोट मांगा गया था, लेकिन किसी ने उन्हें प्रलोभन नहीं दिया।'' कुमारस्वामी ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और जद (एस) ने फैसला किया था कि 19 जद (एस) विधायकों के वोट और पहली प्राथमिकता वोट के बाद भाजपा के अतिरिक्त वोट कुपेंद्र रेड्डी को जाएंगे। सिद्धरमैया ने कुपेंद्र रेड्डी को निर्वाचित कराने के लिए कांग्रेस विधायकों को कथित तौर पर लुभाने की कोशिश करने के लिए जनता दल (सेक्युलर) की आलोचना की।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News