डोकलाम विवाद पर बोले राजनाथ, हम चीन से युद्ध नहीं चाहते

Monday, Aug 21, 2017 - 02:43 PM (IST)

नई दिल्लीः गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने सेना को देश की रक्षा करने में पूरी तरह सक्षम बताते हुए आज कहा कि डोकलाम संकट का हल जल्दी हो जाएगा और उम्मीद है कि इस दिशा में चीन की ओर से सकारात्मक पहल होगी। सिंह यहां भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) के एक कार्यक्रम में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि मुझे पूरा विश्वास है कि डोकलाम संकट का हल जल्दी निकल आएगा और चीन की ओर से इस दिशा में सकारात्मक पहल की जाएगी।

भारत शांति चाहता है
उन्होंने कहा कि वह अपने सभी पड़ोसी देशों को यह संदेश देना चाहते हैं कि भारत शांति चाहता है, हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि अगर कभी कोई चुनौती आई तो भारतीय सेना देश की सीमाओं की हिफाजत करने में पूरी तरह से सक्षम है।  आईटीबीपी के जवानों के हौसले की तारीफ करते हुए सिंह ने कहा कि वह एक बार लद्दाख गए थे। वहां की हाड़ कंपाने वाली ठंड का अनुभव उन्हें इसके पहले कभी नहीं हुआ था।

जवानों की मुश्किलों से वाकिफ हूं
उन्होंने कहा कि वह जानते हैं कि आईटीबीपी के जवानों को रहने के लिए मकान की दिक्कत हो रही है वह जल्दी ही इस बारे में गृह सचिव से बात करेंगे। जवानों की प्रोन्नति में हुई देरी पर उन्होंने कहा कि उनके मंत्रालय के पास जवानों की नियुक्ति के संबंध में नए नियमों का प्रस्ताव आया है जिस पर जल्दी फैसला लिया जाएगा।  आईटीबीपी जम्मू-कश्मीर तथा अरुणाचल प्रदेश में चीन से लगी भारत की 4057 किलोमीटर लंबी सीमा की निगेहबानी करती है।

सिक्किम के निकट विवादास्पद डोकलाम क्षेत्र में सड़क निर्माण के चीनी सेना के प्रयासों को रोकने के कारण भारत और चीन सैनिकों के बीच गतिरोध पैदा हो गया है। चीन का दावा है कि जिस क्षेत्र में वह सड़क बनाना चाहता है, वह भूटान का नहीं बल्कि उसका इलाका है इसलिए भारतीय सेना को उस इलाके से फौरन हट जाना चाहिए। दूसरी ओर भूटान का कहना है कि डोकलाम उसका इलाका है, जिसमें चीन अनाधिकार प्रवेश करने का प्रयास कर रहा है।

Advertising