राजनाथ बोले- चीन से रहना होगा सतर्क, समंदर में ताकत बढ़ाने की जरूरत

Sunday, Jun 30, 2019 - 11:57 PM (IST)

विशाखापट्टनमः रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने रविवार को यहां स्वदेश निर्मित नौसैनिक पोत आईएनएस शिवालिक और पनडुब्बी सिंधुकीर्ति का दौरा किया। पूर्वी नौसैनिक कमान के अपने दो दिवसीय दौरे के दौरान सिंह को पूर्वी समुद्र तट में कमान की परिचालन तत्परता और समुद्री तथा तटीय सुरक्षा के अन्य पहलुओं से अवगत कराया गया।

पोत और पनडुब्बी के दौरे के दौरान रक्षा मंत्री ने चालक दल के सदस्यों से बातचीत की। उन्होंने नौसैनिकों को संबोधित करते हुए नौसेना के हर नाविक के देशभक्ति की सराहना की और कहा कि वे समुद्री चुनौतियों से निपटने और देश के समुद्री हितों की रक्षा के लिए सदैव चौकस रहते हैं।

रक्षा मंत्री ने पूर्वी नौसेना कमान (ईस्टर्न नेवल कमांड हेडक्वार्टर) में कहा, मेरा मानना है कि भारतीय नौसेना हमारी 'एक्ट ईस्ट पॉलिसी' में सबसे महत्वपूर्ण है। हमारा पड़ोसी देश चीन हमेशा गतिविधियां करता है, मुझे लगता है कि हमें समुद्री क्षेत्र में अपनी जागरूकता बढ़ाने की जरूरत है। मुझे यकीन है कि भारतीय नौसेना मजबूत होती रहेगी।

गौरतलब है कि रक्षा मंत्री पूर्वी नौसेना कमान की दो दिवसीय यात्रा पर शनिवार को यहां पहुंचे। सिंह और आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाई एस जगन मोहन रेड्डी ने शनिवार को पूर्वी नौसैनिक कमान में नौसेना की चालू बुनियादी ढांचा परियोजनाओं तथा प्रस्तावों की समीक्षा की।    

Yaspal

Advertising