राजनाथ सिंह का पाकिस्तान पर तंज, कहा- भगवान ऐसे पड़ोसी किसी को न दे

Thursday, Aug 08, 2019 - 01:55 PM (IST)

नेशनल डेस्क:  जम्मू-कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 के प्रावधानों को ख़त्म करने के फ़ैसले पर पाकिस्तान की दखलअंदाजी का रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कड़ा विरोध किया है। उन्होंने कहा कि सबसे बड़ी आशंका तो हमें हमारे पड़ोसी के बारे में रहती है। समस्या यह है कि आप दोस्त बदल सकते हैं, मगर पड़ोसी का चुनाव आपके हाथ में नहीं होता है।रक्षा मंत्री ने पाकिस्तान पर तंज कसते हुए कहा कि जैसा पड़ोसी हमारे बगल में बैठा है, परमात्मा करे कि ऐसे किसी को न मिलें। 


बता दें कि पाकिस्तान ने जम्मू कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 के ज्यादातर प्रावधानों को रद्द करने के कदम को एकतरफा और अवैध बताते हुए भारत के साथ राजनयिक संबंधों को रोक लगा दी है। पाक ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) सहित संयुक्त राष्ट्र में भी इस मुद्दे को ले जाने का संकल्प लिया है।पाकिस्तान ने यह फैसला इमरान खान की उस चेतावनी के एक दिन बाद किया है, जिसमें उन्होंने कहा था कि जम्मू कश्मीर पर भारत के उठाए गए कदम के 'गंभीर नतीजे' होंगे।
 

वहीं कुछ विशेषज्ञों का कहना है कि भारत के साथ द्विपक्षीय व्यापार संबंधों को निलंबित करने के पाकिस्तान के निर्णय से ज्यादा नुकसान उसी को होगा। इसकी मुख्य वजह यह है कि पाकिस्तान अपने पड़ोसी भारत से कई आवश्यक वस्तुओं का आयात करता है। व्यापार संबंधों को निलंबित करने का बुरा असर पाकिस्तान पर ही होगा। क्योंकि भारत इस मामले में उस पर बहुत ज्यादा निर्भर नहीं है जबकि पाकिस्तान की भारत पर निर्भरता अपेक्षाकृत अधिक है। 

vasudha

Advertising