मणिपुर के हालात पर राजनाथ ने गंभीर चिंता जताई

Wednesday, Jan 18, 2017 - 10:30 PM (IST)

नई दिल्ली : गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने मणिपुर में राष्ट्रीय राजमार्ग को लगातार अवरुद्ध किए जाने को लेकर गंभीर चिंता जताई। राजमार्ग को बाधित किए जाने से लोगों को काफी परेशानी उठानी पड़ रही है क्योंकि उन्हें आवश्यक वस्तुएं उपलब्ध नहीं हो पा रहीं। गृहमंत्री ने मणिपुर के मुख्यमंत्री आे इबोबी सिंह से यहां एक बैठक में यह कहा।

उन्होंने मुख्यमंत्री को यह स्पष्ट किया कि अगर मणिपुर की सरकार अपने संवैधानिक कर्तव्य नहीं निभा पाएगी तो भारत सरकार को मणिपुर की जनता के कष्टों को कम करने के लिए भारतीय संविधान के प्रावधानों के तहत अन्य उपायों पर विचार करना होगा।

राजनाथ ने कहा कि एनएच-2 को लगातार बाधित किए जाने से चुनाव अधिकारियों समेत लोगों के आवागमन में परेशानी होगी और इससे आगामी चुनाव में लोकतांत्रिक प्रक्रिया प्रभावित हो सकती है। मणिपुर की 60 सदस्यीय विधानसभा के लिए चार और आठ मार्च को चुनाव होने हैं। गृह मंत्रालय एनएच-2 को खुलवाने के लिए लगातार प्रयत्न कर रहा है।

गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि 15 नवंबर, 2016 को नई दिल्ली में मणिपुर सरकार और यूनाइटेड नगा काउंसिल के साथ तीन पक्षीय वार्ता बुलाई थी जिसमें आर्थिक नाकेबंदी पर चर्चा होनी थी लेकिन मणिपुर सरकार इसमें शामिल नहीं हुई।

गत 22 दिसंबर को गृह मंत्रालय ने मुख्यमंत्री को पत्र लिख उनके संवैधानिक दायित्वों को पूरा करने और राष्ट्रीय राजमार्गों को खुला रखने तथा आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति सुनिश्चित करने को कहा। दिसंबर में मणिपुर को केंद्रीय अद्र्धसैनिक बलों की 40 अतिरिक्त कंपनियां उपलब्ध कराई गई हैं। 

Advertising