राजस्थान: 1.33 करोड़ से अधिक स्टूडेंट्स ने एक साथ सूर्य नमस्कार कर रचा इतिहास, बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

Thursday, Feb 15, 2024 - 08:25 PM (IST)

नेशनल डेस्क: राजस्थान के सरकारी और गैर सरकारी विद्यालयों में बृहस्पतिवार को आयोजित सूर्य नमस्कार के सामूहिक अभ्यास कार्यक्रम में विद्यार्थियों सहित 1.33 करोड़ से अधिक लोगों ने अपनी भागीदारी निभाते हुए विश्व रिकॉर्ड बनाया है। इस विश्व रिकॉर्ड को वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, लंदन के राजस्थान एडिशन द्वारा मान्यता प्रदान की गई है। शिक्षा मंत्री मदन दिलावर को वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स-लंदन के उपाध्यक्ष (राजस्थान) प्रथम भल्ला ने इस विश्व रिकॉर्ड का एक अस्थायी (प्रोविजनल) प्रमाणपत्र भेंट किया।

इस अवसर पर शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने इस विशिष्ट उपलब्धि पर प्रसन्नतता व्यक्त करते हुए इसे सफल बनाने में योगदान करने वाले प्रदेश के सभी स्कूलों के विद्यार्थियों, शिक्षकों, अभिभावकों, जनप्रतिनिधियों, संस्था के प्रधानों और समाज के विभिन्न वर्गों के लोगों के प्रति आभार जताया है। उन्होंने इस आयोजन के सुव्यवस्थित प्रबंधन में सजगता और जिम्मेदारी से भूमिका निभाने के लिए स्कूल शिक्षा विभाग की पूरी टीम के प्रयासों की सराहना की है।

स्कूल शिक्षा विभाग के शासन सचिव नवीन जैन ने बताया कि पूरे प्रदेश के सभी सरकारी एवं गैर सरकारी स्कूलों में बृहस्पतिवार को प्रात: साढ़े 10 बजे से 11 बजे की अवधि में एक ही समय पर एक साथ सूर्य नमस्कार का अभ्यास किया गया। इसमें 88,974 स्कूलों के एक करोड़ 14 लाख 69 हजार 914 विद्यार्थियों ने सूर्य नमस्कार किया। विद्यार्थियों के साथ इसमें शामिल शिक्षकों और विद्यालयों के अन्य कर्मचारियों को जोड़ें तो कुल एक करोड़ 33 लाख 50 हजार 889 लोगों ने इस कार्यक्रम में हिस्सा लिया।

rajesh kumar

Advertising