राजस्थान चुनावः बीजेपी ने जारी की 131 उम्मीदवारों की लिस्ट, कई विधायकों के कटे नाम

Monday, Nov 12, 2018 - 12:39 AM (IST)

नेशनल डेस्कः भारतीय जनता पार्टी ने लंबे इंतजार के बाद रविवार को राजस्थान के लिए अपनी पहली सूची जारी कर दी है। बीजेपी ने 131 उम्मीदवारों के नामों का ऐलान कर दिया है। बीजेपी हाईकमान और राज्य इकाई के बीच सहमति न बन पाने के कारण सूची लंबे वक्त से लटकी हुई थी। पहले कहा जा रहा था कि बीजेपी राजस्थान में अपने कई विधायकों के टिकट काटेगी। लेकिन सूची को देखकर ऐसा नहीं लग रहा है। बीजेपी ने 131 उम्मीदवारों में से 85 मौजूदा विधायकों को टिकट दिए हैं।



मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे अपनी परंपरागत सीट झालरापाटने से चुनाव में उतरेंगी। बीजेपी के वरिष्ठ नेता और मंत्री गुलाब चंद कटारिया को भी टिकट दिया गया है। किरोड़ी लाल मीड़ा की पत्नी गोलमा मीड़ा को भी प्रत्याशी बनाया गया है। बाडमेर से कर्नल सोनाराम को मैदान में उतारा गया हा। ये इलाका पूर्व केंद्रीय मंत्री और बीजेपी के दिग्गज नेता रहे जसवंत सिंह का माना जाता है। उनके बेटे मानवेंद्र पिछले दिनों बीजेपी छोड़कर कांग्रेस में शामिल हो गए हैं।



केंद्रीय मंत्री जेपी नड्डा ने लिस्ट जारी करते हुए कहा कि इस सूची में 12 महिलाओं को टिकट दिया गय है। वहीं युवाओं को बी ख्याल रखा गया है। 17 एससी उम्मीदवार और 19 एसटी उम्मीदवार हैं। पार्टी ने मौजूदा 85 विधायकों को टिकट दिया है, जबकि 25 नए चेहरों पर दांव खेला है।


 

 

Yaspal

Advertising