कुख्यात अपराधी आनंदपाल की अंत्येष्टी आज संभव

Tuesday, Jul 04, 2017 - 12:35 PM (IST)

जयपुर: राजस्थान सरकार और पुलिस के लिए परेशानी का सबब बने कुख्यात अपराधी आनंदपाल सिंह के अंतिम संस्कार को लेकर अभी भी असमंजस की स्थति बनी हुई है हालांकि जिला प्रशासन ने उम्मीद जाहिर की कि उसकी अंत्येष्टि आज होने कीउम्मीद है।  नागौर के पुलिस अधीक्षक परिस देशमुख ने फोन पर बताया कि इस संबंध में राजपूत समाज और सरकार के बीच कल हुयी बातचीत सफल रही है और समाज के लोगों ने जिला प्रशासन को आश्वस्त किया है कि आनंदपाल का अंतिम संस्कार आज कर दिया जाएगा। 

उन्होंने कहा कि समाज के प्रमुख लोगों के साथ कल हुई बातचीत के बाद अब आज पुन: बातचीत की जरूरत नहीं है और यदि इसके बाद भी समाज के लोग बातचीत करने की मंशा रखते है तो प्रशासन इसके लिये भी तैयार है।  उन्होंने बताया कि फिलहाल आनंद पाल का शव उसके पैतृक निवास के बाहर रखा हुआ है। उन्होंने कहा कि प्रशासन की जानकारी में शव में अभी तक ज्यादा खराबी नही आयी है। उन्होंने बताया कि गांव में स्थिति सामान्य है और कहीं से भी कोई आक्रोश की जानकारी नहीं मिली है। उन्होंने कहा कि फिलहाज आनंद पाल सिंह के शव को उसके परिजनों ने संभाल रखा है और अभी शव की स्थिति खराब नहीं हुयी है लेकिन लबे समय तक यही स्थिति रही तो इसकी संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता।  

मुठभेड में मारे गए आनंद पाल के परिजनों की ओर से उसक अंतिम संस्कार को लेकर कोई जानकारी नहीं दी जा रही है हालांकि उसके परिजन रोज उनके आवास पर आ रहे है । उसके परिजनों के अनुसार आनंदपाल की पुत्री भी यहां पहुंच चुकी है।  उल्लेखनीय है कि गत 24 जून की रात को पुलिस ने मुठभेड़ में लगभग 21 माह से फरार आनंदपाल सिंह को मार गिराया था। आनंदपाल सिंह के परिजनों ने इस मुठभेड को फर्जी बताते हुए उसका दोबारा पोस्टमार्टम कराने और इसकी जांच सीबीआई से करने की मांग की थी। इस पर राज्य सरकार ने आनंद पाल सिंह के शव का दोबारा पोस्टमार्टम कराकर दो दिन पूर्व अंतिम संस्कार करने की सहमति पर शव उनके परिजनों को सौंप दिया था। 

परिजनों द्वारा वादा खिलाफी करते हुए प्रकरण की जांच सीबीआई से कराने की मांग को लेकर उसका अंतिम संस्कार अब तक नहीं किया। उन्होंने बताया कि शव का अंतिम संस्कार करने को लेकर जो नोटिस दिया गया था, उसकी मियाद रविवार शाम को पूरी हो गई। जिला प्रशासन की ओर से आनंद पाल के परिजनों को अब तक दो नोटिस दिए जा चुके हैं। 


 

Advertising