तेलंगाना में कुदरत का कहर: अब तक 16 लोगों की गई जान, CM रेवंत रेड्डी आज भी प्रभावित इलाकों का करेंगे दौरा

punjabkesari.in Tuesday, Sep 03, 2024 - 11:44 AM (IST)

नेशनल डेस्क: तेलंगाना के मुख्यमंत्री ए. रेवंत रेड्डी बाढ़ प्रभावित स्थानों के दौरे के दूसरे दिन मंगलवार को महबूबाबाद जिले में प्राकृतिक आपादा से प्रभावित इलाकों में जाएंगे। सूत्रों ने कहा, ‘‘मुख्यमंत्री आज खम्मम से महबूबाबाद में बाढ़ प्रभावित इलाकों के लिए रवाना होंगे और वे स्थिति पर अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक भी करेंगे।''

बारिश के कारण 16 लोगों की गई जान
तेलंगाना में मूसलाधार बारिश जारी है। इस बीच, बारिश संबंधी विभिन्न घटनाओं में कम से कम 16 लोगों की जान चली गई है। राज्य सरकार ने सोमवार को शुरुआती आकलन के आधार पर 5,000 करोड़ रुपए की क्षति का अनुमान जताया है और केंद्र से तत्काल 2,000 करोड़ रुपए की सहायता राशि का अनुरोध किया है। रेवंत रेड्डी ने बारिश जनित घटनाओं में जान गंवाने वाले लोगों के परिजनों के लिए पांच-पांच लाख रुपए की अनुग्रह राशि की घोषणा की है और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से वर्षा प्रभावित इलाकों का दौरा करने तथा बाढ़ को राष्ट्रीय आपदा घोषित करने का अनुरोध किया है।

मुख्यमंत्री ने सोमवार को वर्षा प्रभावित इलाकों के अपने दौरे के तहत सूर्यापेट में मंत्रियों एवं अधिकारियों के साथ बैठक की। उन्होंने खम्मम में मंत्रियों एवं अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक भी की। उन्होंने कहा कि प्रारंभिक सूचना के अनुसार, जान माल की क्षति को रोकने के सरकार के प्रयास के बावजूद लाखों एकड़ में लगी फसलों को नुकसान हुआ है। सोमवार रात को जारी एक आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, 100 से अधिक राहत शिविरों की स्थापना की गई है और 4,000 से अधिक लोगों को शरण दी गई है। पिछले शनिवार से लगातार हो रही बारिश के कारण निचले इलाकों में पानी भर जाने से फसलों को नुकसान पहुंचा और पड़ोसी राज्य आंध्र प्रदेश के साथ राज्य का रेल एवं सड़क संपर्क बाधित हो गया।

राज्य की मुख्य सचिव शांति कुमारी ने सोमवार को अधिकारियों के साथ टेलीकांफ्रेंस की और अगले 24 घंटों के दौरान भारी बारिश के पूर्वानुमान के मद्देनजर 11 जिलों के कलेक्टर को सतर्क रहने और जान-माल के किसी भी नुकसान से बचने के लिए पहले से योजना बनाने का निर्देश दिया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Harman Kaur

Related News