तूफान ‘फनी' पर PM मोदी ने की हाई लेवल मीटिंग, NDRF की 81 टीमें तैनात

Thursday, May 02, 2019 - 07:25 PM (IST)

नई दिल्ली: ‘फनी' से निपटने के लिए एनडीआरएफ की 81 टीमों को तैनात किया गया है। इन टीमों में चार हजार से अधिक विशिष्ट कर्मी शामिल हैं। चक्रवात के ओडिशा, आंध्र प्रदेश और पश्चिम बंगाल को प्रभावित करने की संभावना है। चक्रवात के शुक्रवार को ओडिशा में पुरी के दक्षिणी हिस्से में दस्तक देने की संभावना है। 

एनडीआरएफ के महानिदेशक (डीजी) एस एन प्रधान ने बताया कि ओडिशा में पुरी के आस-पास अत्याधुनिक साजो सामान से लैस 28 टीमों को तैनात किया गया है। इसी तरह आंध्र प्रदेश में 12 टीमों और पश्चिम बंगाल में छह टीमों को तैनात किया गया है। बाकी टीमों, जिनमें से प्रत्येक में लगभग 50 कर्मचारी शामिल हैं, उन्हें इन राज्यों में तैयार रखा गया है। प्रधान ने कहा कि ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर और पुरी में बचाव और राहत दल की गतिविधियों की निगरानी के लिए एक उप महानिरीक्षक (डीआईजी) और एक कमांडेंट-रैंक के अधिकारी को भी काम सौंपा गया है। उन्होंने कहा कि टीमें अतिरिक्त नौकाओं, सैटेलाइट फोन, चिकित्सा उपकरणों, दवाओं, पिकअप वाहनों और अन्य गैजेट्स से लैस हैं।



PM मोदी ने की तैयारियों की समीक्षा
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चक्रवात ‘फनी' की स्थिति को लेकर बुलाई गई उच्च स्तरीय बैठक में तैयारियों की समीक्षा की। आधिकारिक सूत्रों के अनुसार प्रधानमंत्री को चक्रवात के संभावित मार्ग की जानकारी दी गयी। साथ ही ‘फनी' को लेकर एहतियात के तौर पर और स्थिति से निटपने की तैयारी के तौर पर उठाये गये कदमों की जानकारी दी गई। इनमें पर्याप्त साधनों की व्यवस्था, एनडीआरएफ और सशस्त्र बलों की टीमों की तैनाती,पेयजल की आपूर्ति का इंतजाम, बिजली और दूरसंचार सेवाओं के अस्तव्यस्त हो जाने पर उन्हें बहाल करने के लिए की गई तैयारी आदि शामिल हैं।

करीब 102 ट्रेनें रद्द, पर्यटकों के लिए तीन विशेष ट्रेनें लगाई गईं 
रेलवे ने बृहस्पतिवार को कहा कि ‘अत्यंत गंभीर' चक्रवात तूफान ‘फनी' के कारण बीते दो दिन में करीब 102 ट्रेनों को रद्द किया गया है जबकि प्रभावित क्षेत्रों में फंसे यात्रियों को निकालने के लिए तीन विशेष ट्रेन सेवा में लगाई गई हैं। उधर, अधिकारियों का कहना है कि चक्रवात के ओडिशा, आंध्र प्रदेश और पश्चिम बंगाल को प्रभावित करने की संभावना है। एक विशेष ट्रेन दिन में 12 बजे पुरी से शुरू होगी जो कोलकाता के शालीमार की तरफ जाएगी। इसमें आरक्षित एवं अनारक्षित डिब्बे हैं। यह ट्रेन खुर्दा रोड, भुवनेश्वर, कटक, जाजपुर, केन्दुझार रोड, भद्रक, बालेश्वर और खड़गपुर स्टेशन पर रुकेगी। दो अन्य विशेष ट्रेनें पुरी से हावड़ा जाएंगी।

गोएयर ने दी टिकट रद्द करने, बदलने के शुल्क से छूट दी 
किफाती एयरलाइन कंपनी गोएयर ने ‘फनी' चक्रवात के मद्देनजर 2 मई से 5 मई के बीच भुवनेश्वर, कोलकाता और रांची से आने-जाने वाली उड़ानों की टिकट रद्द करने या टिकट बदलने पर लगने वाले शुल्क से छूट दी है। गोएयर 2 मई से 5 मई के बीच कोलकाता, रांची और भुवनेश्वर उड़ानों के लिए टिकट रद्द करने, बदलने पर लगने वाला शुल्क माफ कर रही है।" इसमें कहा गया है कि यात्री उड़ान की निर्धारित तिथि से सात दिन के भीतर अपनी उड़ानों को फिर से बुक कर सकते हैं।

सभी तटीय हवाई अड्डों के लिए एक अलर्ट जारी
भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण ने सभी तटीय हवाई अड्डों के लिए एक अलर्ट जारी किया है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि सभी सावधानियों और एसओपी को तुरंत ध्यान में रखा जाए।

आज से स्कूल-कॉलेज बंद
चक्रवात ‘फनी' के शुक्रवार को ओडिशा के पुरी में दस्तक देने की आशंका के मद्देनजर रक्षा बलों को हाई अलर्ट पर रखा गया है। साथ ही गुरुवार से ओडिशा के सभी स्कूल और कॉलेजों को अगले आदेश तक बंद रखा जाएगा। परीक्षाओं की तारीख भी आगे बढ़ा दी गई है। तटीय जिलों में रह रहे आठ लाख से ज्यादा लोगों को सुरक्षित इलाकों में पहुंचाया गया है। संयुक्त तूफान चेतावनी केंद्र (जेडब्ल्यूटीसी) की तरफ से जारी नए पूर्वानुमान के अनुसार 1999 के सुपर साइक्लोन के बाद ‘फनी' सबसे खतरनाक चक्रवात माना जा रहा है।

Seema Sharma

Advertising