रेलवे खिला रहा है 20 रुपये में भरपेट खाना, 100 से अधिक स्टेशनों पर 150 स्टॉल

Friday, Apr 26, 2024 - 12:35 PM (IST)

नेशनल डेस्क: भारतीय रेलवे ने यात्रियों की सुविधा के लिए किफायती खाना मुहैया करवाने की पहल की है। यात्रियों को महज 20 रुपये में खाना दिया जा रहा है। रेलवे के अनुसार अभी मौजूदा समय 100 से अधिक रेलवे स्टेशनों पर 150 स्टॉल लगाए गए हैं। ये स्‍टॉल जनरल क्‍लास के सामने लगाए जा रहे हैं। जिससे इस क्लास में सफर करने वाले यात्रियों को सस्ता भोजन और नाश्ता  उपलब्‍ध कराया जा सके. यात्रियों के पास दो तरह के विकल्प मौजूद रहेंगे। भारतीय रेलवे ने इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (भारतीय रेल सीटीसी) के साथ मिलकर यह सुविधा शुरू की है।

100 से अधिक स्टेशनों पर 150 काउंटर
पिछले वर्ष लगभग 51 स्टेशनों पर इस सेवा का सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया था। उस सफलता के आधार पर, रेलवे ने कार्यक्रम का काफी विस्तार किया है। अब 100 से अधिक स्टेशनों पर काउंटर चालू हो गए हैं और कुल मिलाकर लगभग 150 काउंटर हैं। निकट भविष्य में और अधिक स्टेशनों को शामिल करते हुए इस पहल को और आगे बढ़ाने की योजना है।

20 रुपये में  7 पूड़ी, 150 ग्राम सब्जी
रेलवे की ओर से खानपान के मूल्य निर्धारित किए गए हैं, जिसमें यात्रियों को  20 रुपये में पूड़ी, सब्जी और आचार का पैकेट मिलेगा। इसमें 7 पूड़ी, 150 ग्राम सब्जी और अचार शामिल होगा।

50 रुपये में छोले-भटूरे या मसाला डोसा
दूसरे तरह की खाने की कीमत 50 रुपये है। इसमें राजमा, राजमा-चावल, खिचड़ी/ पोंगल, कुल्छे-छोले, छोले-भटूरे, पावभाजी या मसाला डोसा कुछ भी ले सकते हैं। इसके अलावा यात्रियों के लिए 200 मिलीलीटर पैकेज्ड के सीलबंद पानी के ग्लास उपलब्ध रहेंगे, जिनकी कीमत 3 रुपये रखी गई है।

 

Mahima

Advertising