18 से 21 तक रेल यात्रियों को उठानी पड़ेगी परेशानी, करीब 78 ट्रेनें होंगी रद्द

Thursday, Jul 11, 2019 - 01:15 PM (IST)

नई दिल्ली(नवोदय टाइम्स): तिलक ब्रिज लाइन डबलिंग के कारण 18 से 21 जुलाई तक दिल्ली से आवाजाही होने वाली करीब 78 ट्रेनें रद्द रहेंगी और करीब 53 ट्रेनें डायवर्ट रूटों से चलेंगी। इसके अलावा करीब 27 ट्रेनें शार्ट टर्मिनेट और 10 ट्रेनों को रोककर चलाया जाएगा। इस महीने 18 से 21 जुलाई तक दिल्ली से आवाजाही होनेवाली कई ट्रेनों के रद्द और डायवर्ट से हजारों यात्रियों की परेशानी बढ़ेगी। उत्तर रेलवे के अनुसार नई दिल्ली स्टेशन स्थित तिलक ब्रिज लाइन के पांचवीं और छठीं लाइन के कार्य के कारण दिल्ली से आने जाने वाली कई रूटों की ट्रेनों को रद किया जाएगा और डायवर्ट होकर चलाया जाएगा।

18 जुलाई को 2 ट्रेन रद रहेगी। जबकि 19 से 21 जुलाई तक करीब 78 रद रहेगी और 53 ट्रेनों को डायवर्ट रूट से चलाया जाएगा। शाहदरा व गाजियाबाद रूट से होकर ट्रेनों को चलाया जाएगा। लाइन डबलिंग के बाद आउटर पर नहीं रुकेंगी ट्रेनें वर्तमान में नई दिल्ली और पुरानी दिल्ली स्टेशन पर ट्रेनों के बढ़ते दबाव के कारण कई बार एक्सप्रेस/सुपरफास्ट ट्रेनों के अलावा राजधानी से लेकर शताब्दी जैसी प्रीमियम ट्रेनों को भी आउटर पर रुकना पड़ता है। रेलवे के अनुसार नई दिल्ली स्टेशन पर रेलवे के बढ़ते यातायात दबाव के कारण बाहर से आने वाली बड़ी संख्या में ट्रेनें तिलक ब्रिज व अन्य छोटे स्टेशनों पर आकर रुक जाती हैं।

दो नई रेल लाइन निर्माण के बाद मिंटो ब्रिज को चौड़ा किया जा रहा है। शिवाजी ब्रिज और तिलक ब्रिज स्टेशन पर प्लेटफार्म शेड को बढ़ाने और एफओबी को बढ़ाने का काम तेजी से चल रहा है। वर्तमान समय में ट्रैक खाली नहीं होने के कारण पूर्वांचल, मुंबई व अन्य जगहों से आने वाली ट्रेनों को तिलकब्रिज व अन्य जगहों पर रोक दिया जाता है। इन लाइनों का काम पूरा होने के बाद बाहर से दिल्ली आनेवाली ट्रेनें आउटर रुकने की जगह सीधे स्टेशन पहुंच सकेंगी।

Seema Sharma

Advertising