रेलमंत्री पीयूष गोयल ने कहा- रेलवे में एक साल में 10 लाख नौकरियों की उम्मीद

Thursday, Oct 05, 2017 - 11:35 PM (IST)

नई दिल्लीः केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने बृहस्पतिवार ने कहा कि, रेलवे के आधुनिकीकरण के तहत पटरियों की खरीद के लिए सरकार जल्द ही वैश्विक टेंडर लाने वाली है। इससे रेलवे के इकोसिस्टम के विभिन्न क्षेत्रों में एक साल के अंदर 10 लाख नौकरियां पैदा होंगी।

गोयल ने कहा कि रेलवे में सीधे तौर पर नौकरियां तो नहीं लेकिन निश्चित रूप से लोगों शामिल करते हुए और इकोसिस्टम में विभिन्न प्रकार के क्षेत्रों में काम करते हुए सालभर के अंदर 10 लाख से ज्यादा रोजगार रेलवे और इसके आसपास के इकोसिस्टम में पैदा किए जा सकते हैं।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि रेलवे की सुरक्षा हमारी प्राथमिकता है और इसके लिए फंडिंग की कोई समस्या नहीं है। रेल मंत्री का यह बयान पिछले कुछ समय हुए लगातार रेल हादसों के बाद आया है, जिसमें सैकड़ों लोगों को अपनी जान से हाथ धोना पड़ा था।

वैश्विक आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) के भारतीय आर्थिक सम्मेलन में बोलते हुए पियूष गोयल ने कहा कि मैंने मौजूदा सभी ट्रैक्स को पुर्नवीनीकरण के लिए बांट दिया है ताकि इन ट्रैक्स को सुरक्षित बनाया जा सके। उन्होंने कहा कि हम रेल ट्रैक्स की वैश्विक खरीद का प्रयास कर रहे हैं। इससे नई परियोजनाओं और पटरियों के दोहरीकरण में तेजी से सहायता मिलेगी।

Advertising