श्रमिक स्पेशल ट्रेनों को लेकर रातभर महाराष्ट्र सरकार से लिस्ट मांगते रहे रेल मंत्री पीयूष गोयल

punjabkesari.in Monday, May 25, 2020 - 05:58 PM (IST)

नई दिल्लीः श्रमिक स्पेशल ट्रेनों को लेकर केंद्र और राज्य के बीच आरोप-प्रत्यारोप का दौर थमने का नाम नहीं ले रहा है। रविवार को महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे और रेल मंत्री पीयूष गोयल ने एक-दूसरे पर निशाना साधा। शिवसेना प्रमुख ने आरोप लगाया कि मांग के बावजूद रेलवे राज्य को पर्याप्त ट्रेनें नहीं उपलब्ध करा रहा है। ठाकरे ने राज्य के लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि उन्होंने प्रवासियों को घर पहुंचाने की खातिर राज्य के लिए प्रतिदिन 80 प्रवासी स्पेशल ट्रेनों की मांग की थी। लेकिन उसे सिर्फ 40 ट्रेनें ही मिल रही हैं। उन्होंने यह भी कहा कि राज्य ने इन ट्रेनों के लिए 85 करोड़ रुपए अदा किए हैं।

उद्धव ठाकरे की टिप्पणी पर, गोयल ने एक ट्वीट में महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पर तंज कसते हुए कहा, ‘‘उम्मीद है कि पहले की तरह ट्रेनों को स्टेशन पर आने के बाद, वापस ख़ाली नहीं जाना पड़े। आपको आश्वस्त करना चाहूंगा कि आपको जितनी ट्रेन चाहिए, वो उपलब्ध होंगी।’’  गोयल ने पहले कुछ मौकों पर स्पेशल ट्रेनों में प्रवासियों के सवार नहीं होने का जिक्र करते हुए यह कहा। गोयल ने एक ट्वीट में कहा, ‘‘कल हम महाराष्ट्र से 125 श्रमिक स्पेशल ट्रेनें देने के लिए तैयार हैं। अपने बताया कि आपके पास श्रमिकों की सूची तैयार है। इसलिए, आपसे अनुरोध है कि सभी निर्धारित जानकारी-जैसे कि कहाँ से ट्रेन चलेगी, यात्रियों की ट्रेनों के हिसाब से सूची, उनका मेडिकल सर्टिफ़िकेट और कहाँ ट्रेन जानी है, यह सब सूचना अगले एक घंटे में मध्य रेलवे के महाप्रबंधक को पहुँचाने की कृपा करें, जिससे हम ट्रेनों की योजना समय पर बना सकें।’’ 

एक अन्य ट्वीट में केंद्रीय मंत्री ने कहा कि दुख की बात हैं कि डेढ़ घंटे हो गए हैं, पर महाराष्ट्र सरकार ने रेलवे के महाप्रबंधक, मध्य रेल को कल की 125 ट्रेनों की निर्धारित जानकारी नहीं दी है। ट्रेन की योजना बनाने में समय लगता है और हम नहीं चाहते कि ट्रेनें स्टेशन पर आकर खाली खड़ी रहें। इसलिए पूरी जानकारी के बिना प्लान करना असंभव है। उन्होंने कहा कि मैं आशा करता हूँ कि महाराष्ट्र सरकार हमारे इन श्रमिकों के लाभ के लिए किए गए प्रयास में पूरा सहयोग करेगी। 

आधी रात के बाद एक अन्य ट्वीट में रेल मंत्री ने कहा, ‘‘ढाई घंटे से अधिक समय गुजर गये हैं, लेकिन अब तक जीएम मध्य रेलवे को महाराष्ट्र सरकार से 125 ट्रेनों का ब्यौरा नहीं मिला है।’’ इसके बाद रेल मंत्री पीयूष गोयल ने एक और ट्वीट किया और कहा, 'रात के 12 बज चुके है और 5 घंटे बाद भी हमारे पास महाराष्ट्र सरकार से कल की 125 ट्रेनों की डिटेल्स और पैसेंजर लिस्टें नही आयी है। मैंने अधिकारियों को आदेश दिया है, फिर भी प्रतीक्षा करे और तैयारियां जारी रखे।

फिर रेल मंत्री पीयूष गोयल ने एक और ट्वीट किया और कहा, 'मेरा अनुरोध है कि महाराष्ट्र सरकार अभी भी अगले एक घंटे में कितनी ट्रेन, कहां तक और पैसेंजर लिस्टें हमें भेज दें। हम प्रतीक्षा कर रहे है और पूरी रात काम कर कल की ट्रेनों की तैयारी करेंगे। कृपया पैसेंजर लिस्टें अगले एक घंटे में भेज दें।'


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News