ओडिशा ट्रेन हादसे में लापता लोगों की बात करते हुए रो पड़े रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव, कहा- हमारी जिम्मेदारी अभी खत्म नहीं हुई

Monday, Jun 05, 2023 - 08:07 AM (IST)

बालासोर: ओडिशा में बालासोर जिले के बहनगा स्टेशन पर भीषण रेल दुर्घटना के 51 घंटे बाद आज रात डाउन लाइन पर यातायात बहाल हो गया। रात में करीब दस बजे डाउन लाइन पर एक मालगाड़ी को धीमी गति से गुजारा गया। मालगाड़ी में कोयला लदा है और हल्दिया जा रही है। इस मौके पर रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव, रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष अनिल कुमार लाहोटी एवं तमाम वरिष्ठ अधिकारी स्टेशन के पास खड़े थे।

इस दौरान केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने रविवार देर रात कहा कि उनका मकसद अभी खत्म नहीं हुआ है। ट्रेन हादसे में लापता लोगों को उनके परिवार के सदस्य जल्द-से-जल्द ढूंढ सकें।  रेल मंत्री इस दौरान बात करते हुए भावुक हो गए। बता दें कि अब तक इस हादसे में 288 यात्रियों की मौत हुई है।  वहीं, 1000 से अधिक जख्मी हैं, जिनमें से 56 की हालत गंभीर है।

 रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि दुर्घटना के ‘असल कारण’ का पता लगा लिया गया है और इसके लिए जिम्मेदार ‘अपराधियों’ की पहचान कर ली गई है.
बालासोर जिले में दुर्घटनास्थल पर उन्होंने संवाददाताओं से कहा, यह (हादसा) इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग और प्वॉइंट मशीन में किए गए बदलाव के कारण हुआ। इसमें छेड़छाड़ किए जाने की संभावना के संकेत के साथ उल्लेख किया गया कि सिग्नल ‘दिया गया था और ट्रेन संख्या 12841 (कोरोमंडल एक्सप्रेस) को अप मेन लाइन के लिए रवाना किया गया था, लेकिन ट्रेन अप लूप लाइन में प्रवेश कर गई और लूपलाइन पर खड़ी मालगाड़ी से टकरा गई तथा पटरी से उतर गई। इस बीच, ट्रेन संख्या 12864 (बेंगलुरु-हावड़ा सुपरफास्ट एक्सप्रेस) डाउन मेन लाइन से गुजरी और उसके दो डिब्बे पटरी से उतर गए तथा पलट गए।

 

Anu Malhotra

Advertising