‘विकल्प’ का ऑप्शन चुना है तो वेटिंग टिकट हो जाएगा कन्फर्म!

Sunday, Nov 01, 2015 - 09:26 AM (IST)

नई दिल्ली: रेलवे रविवार यानिकी 1 नवंबर से एक नई योजना शुरू करने जा रहा है, जिसका नाम ‘विकल्प’ रखा गया है। इस योजना के तहत प्रतीक्षारत यात्रियों को अगली वैकल्पिक रेलगाड़ी में कन्फर्म सीट मिल सकती है, अगर उन्होंने ऑनलाइन टिकट बुकिंग कराते समय इस विकल्प को चुना हो। इस योजना को दिल्ली-लखनऊ और दिल्ली-जम्मू मार्ग पर चलने वाली ट्रेनों में एक नवंबर से पायलट आधार पर शुरू किया जाएगा।

रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक, विकल्प योजना शुरू में इंटरनेट के माध्यम से बुक टिकटों पर 6 महीने के लिए उपलब्ध होगी और यह विकल्प मेल और एक्सप्रेस रेलगाडिय़ों तक इन दो चुनिंदा मार्गों पर सीमित होगी। योजना के तहत किसी रेलगाड़ी के प्रतीक्षारत यात्रियों को उस मार्ग पर चलने वाली अगली रेलगाड़ी में कन्फर्म सीट का विकल्प दिया जाएगा और इसके लिए कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं लिया जाएगा और न ही किराये में अंतर की राशि को वापस किया जाएगा।

अधिकारियों ने योजना को ‘यात्रियों के लिए मित्रवत’ करार देते हुए कहा कि बाद में इस योजना को बुकिंग काउंटर और दूसरे अन्य मार्गों के लिए भी लागू किया जाएगा। ऑनलाइन टिकट बुक करते समय यात्री अगर इस विकल्प योजना को चुनते हैं तो उनके मोबाइल फोन पर वैकल्पिक रेलगाड़ी में कन्फर्म सीट का एसएमएस अलर्ट मिलेगा। 
 

Advertising