श्रीनगर-बनिहाल रेल सेवा दूसरे दिन भी स्थगित

Friday, Aug 18, 2017 - 06:44 PM (IST)

श्रीनगर : दक्षिण कश्मीर में सुरक्षा कारणों के मद्देनजर श्रीनगर.बनिहाल रेलवे लाइन पर आज लगातार दूसरे दिन भी रेल सेवा स्थगित रही। लेकिन उत्तर कश्मीर में यह सेवा पूर्व निर्धारित अपने कार्यक्रम के अनुसार चलती रहेगी। रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि श्रीनगर-बनिहाल लाइन पर विभिन्न रेलवे स्टेशन से सैंकड़ों लोग यहां पहुंचे। लेकिन रेल सेवा स्थगित होने की सूचना मिलने के बाद निराश होकर लौट गये।


उत्तर रेलवे के मुख्य नियंत्रक ने बताया कि सुरक्षा कारणों से दक्षिण कश्मीर में आज दूसरे दिन भी श्रीनगर , अनंतनाग, काजीगुंड से जम्मू क्षेत्र के बनिहाल लाइन पर रेलों का आवागमन बंद है। उन्होंने कहा कि राज्य प्रशासन और पुलिस की सलाह पर यात्रियों और रेलवे की संपत्तियों की सुरक्षा के मद्देनजर इस लाइन पर चलने वाली सभी रेल सेवाओं को स्थगित करने का निर्णय लिया गया है।
 

अबू ललिहारी के मारे जाने के बाद रेल सेवा बंद
पुलवामा में 16 अगस्त को लश्कर-ए-तोयबा का शीर्ष कमांडर अयूब ललिहारी सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड में मारा गया था। जिसके बाद दक्षिण कश्मीर में इसका जबर्दस्त विरोध प्रदर्शन हुआ और प्रदर्शनकारियों ने रेलवे की कुछ सम्पत्ति को नुकसान पहुंचाया था। श्रीनगर-बनिहाल लाइन पर 16 अगस्त को रेल सेवा बहाल की गयी थी। इससे पहले शोपियां में 13 अगस्त को सुरक्षा बलों और आतंकवादियों के साथ हुई मुठभेड़ में हिजबुल मुजाहिद्दीन के तीन आतंकवादी मारे जाने और सेना के दो जवान शहीद होने के बाद चार दिनों तक रेल सेवा स्थगित रही थी।


दक्षिण कश्मीर में शोपियां और पुलवामा में प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए सुरक्षा बलों ने हवा में गोलियां चलाई जिसमें दो आम नागिरकों की मौत हो गयी थी। हालांकि मध्य कश्मीर में श्रीनगर-बडगाम से उत्तर कश्मीर में बारामूला के बीच रेल सेवा अपने समयानुसार चलती रहेंगी।

प्रदर्शन के बाद फिर रेल सेवा बंद
पुलिस के निर्देशानुसार 16 अगस्त को अनंतनाग में अचानक बनिहाल से श्रीनगर के लिए रेल सेवा स्थगित करने के बाद रेलवे अधिकारियों को यात्रियों के प्रदर्शन का जबर्दस्त सामना करना पड़ा। इसी प्रकार बारामूला से बनिहाल जाने वाली आखिरी ट्रेन को बडगाम में रोकना पड़ा। यात्रियों ने बताया उन्हें अनंतगनाग से रेलवे अधिकारियों ने राज्य सडक़ परिवहन निगम की बसें उपलब्ध करायी। सुरक्षा कारणों से लगातार रेल सेवा स्थगित करने के कारण श्रीनगर से बनिहाल जाने वाले दैनिक यात्री क्रुद्ध नजर आये।


उत्तर कश्मीर में बारामूला से जम्मू के बनिहाल तक के 135 किलोमीटर लम्बी रेलवे लाइन की सुरक्षा के लिए एक हजार से अधिक रेलवे सुरक्षा बल और सरकारी रेलवे पुलिस, अद्धसैनिक बल ओर राज्य पुलिस कर्मियों को लगाया गया है।

 

Advertising