'आर्थिक त्रासदी' पर PM-वित्त मंत्री बेखबर, RBI से चोरी करने से कुछ नहीं होगा: राहुल

Tuesday, Aug 27, 2019 - 12:06 PM (IST)

नई दिल्लीः केंद्र सरकार को लाभांश और अधिशेष कोष के मद से 1.76 लाख करोड़ रुपए हस्तांतरित करने के भारतीय रिजर्व बैंक के निर्णय की पृष्ठभूमि में कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पर आर्थिक त्रासदी को लेकर बेखबर रहने का आरोप लगाया और दावा किया कि आरबीआई से चोरी करने से अब कुछ नहीं होने वाला है। गांधी ने ट्वीट कर कहा कि प्रधानमंत्री और वित्त मंत्री इसको लेकर बेखबर हैं कि उनके खुद के द्वारा पैदा की गई आर्थिक त्रासदी को कैसे दूर किया जाए।

उन्होंने दावा किया कि आरबीआई से चुराने से काम नहीं चलने वाला है। यह किसी दवाखाने से बैंड-एड चुराकर, गोली लगने से हुए घाव पर लगाने जैसा है। गौरतलब है कि भारतीय रिजर्व बैंक ने सोमवार को केंद्र सरकार को लाभांश और अधिशेष कोष के मद से 1.76 लाख करोड़ रुपए हस्तांतरित करने का निर्णय किया। रिजर्व बैंक के निदेशक मंडल के बिमल जालान की अध्यक्षता वाली समिति की सिफारिशों को स्वीकार करने के बाद यह कदम उठाया गया है।

बता दें कि आर्थिक मोर्चे पर जूझ रही मोदी सरकार के लिए सोमवार का दिन राहत वाला रहा। सरकार के आर्थिक पैकेज की घोषणा और अमरीका व चीन के मध्य व्यापार को लेकर बातचीत दोबारा शुरू होने की खबरों से जहां शेयर बाजार ने जश्न मनाया, वहीं शाम होते-होते आर.बी.आई. के पूर्व गवर्नर बिमल जालान की अध्यक्षता वाली कमेटी की रिपोर्ट को स्वीकार करते हुए आर.बी.आई. ने केन्द्र सरकार को 1,76,051 करोड़ रुपए जारी करने की घोषणा कर दी। इस घोषणा के बाद अब सरकार के पास पब्लिक स्पैंडिंग के लिए ज्यादा पैसा होगा और अर्थव्यवस्था को भी गति मिलेगी। बता दें कि पिछले कई दिनों से शेयर बाजार लाल निशान पर चल रहा था। वहीं रुपए की हालत में भी सुधार हुआ है।

Seema Sharma

Advertising