राहुल की कृष्ण-शिव भक्ति, गुजरात में कुल 27 मंदिरों का किया दौरा

Wednesday, Dec 13, 2017 - 02:21 PM (IST)

अहमदाबाद: कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने गुजरात में चुनाव प्रचार की शुरुआत द्वारकाधीश मंदिर में पूजा के बाद की थी और उन्होंने अपने प्रचार अभियान का समापन भी यहां के ऐतिहासिक जगन्नाथ मंदिर में दर्शनों के साथ किया। गुजरात में दो दर्जन से अधिक मंदिरों का दौरा कर चुके गांधी मंगलवार को शहर के जमालपुर स्थित जगन्नाथ मंदिर में पहुंचे और पूजा-अर्चना की। इसके प्रमुख पुजारी महंत दिलीप दास जी ने उन्हें आशीर्वाद भी दिया। अपनी वार्षिक रथयात्रा के लिए मशहूर इस मंदिर में गांधी ने आरती में भी भाग लिया।

उन्होंने इसके साथ ही चुनाव के दौरान राज्य के 27 प्रमुख मंदिरों का दौरा किया जिसमें सोमनाथ का उनका विवादित दौरा भी शामिल था जब उनका नाम गैर हिन्दू रजिस्टर में दर्ज होने को लेकर खासा हंगामा हुआ था। वह अक्षरधाम, खोडलधाम, शामलाजी, डाकोर के रणछोड़ जी मंदिर, चोटिला के चामुंडामाता मंदिर, बहुचर माता मंदिर आदि में जा चुके हैं। अपने प्रत्येक चुनावी दौरे में वह कुछ प्रमुख मंदिरों का दौरा करते रहे थे।

मजेदार बात यह है कि चुनाव प्रचार के अंतिम दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी अंबाजी मंदिर में दर्शन के लिए गए। गांधी पहले ही इस मंदिर में दर्शन कर चुके हैं। भाजपा ने गांधी के मंदिर दौरों को भी चुनावी मुद्दा बनाया था। इसे कुछ विश्लेषकों ने भाजपा के ‘हिन्दुत्व’ का सामना करने के लिए कांग्रेस का ‘साफ्ट हिन्दुत्व’ यानी नरम हिन्दुत्व वाला कदम करार दिया है। राज्य में 14 दिसंबर को 93 सीटों पर होने वाले दूसरे और अंतिम चरण के चुनाव लिए आज शाम प्रचार समाप्त हो जाएगा।

Advertising