ऑफ द रिकॉर्डः बागी नेताओं की बैठक में राहुल ने खुद को ‘फोन पर बिजी रखा’

Tuesday, Dec 29, 2020 - 05:48 AM (IST)

नई दिल्लीः यह पहली बार नहीं है जब राहुल गांधी ने विपक्षी दलों व उन सभी को निराश किया जो भाजपा से जी-जान से लड़ रहे हैं। जब देश में किसान आंदोलन चल रहा है और कांग्रेस व अन्य विपक्षी दल इससे जूझ रहे हैं, ऐसे में राहुल का अचानक अपनी नानी से मिलने इटली चले जाना बहुतों के गले नहीं उतर रहा है। वैसे यह पहली बार नहीं है जब ऐसा हुआ है। 19 दिसम्बर को 10 जनपथ स्थित सोनिया गांधी के आवास पर हुई बैठक को लेकर भी कुछ ऐसा हाल रहा। राहुल व प्रियंका चाहते थे कि यह बैठक जूम के जरिए हो।

कमलनाथ ने यह बैठक आयोजित करवाने में कठिन परिश्रम किया था। जूम वाली बात जब गुलाम नबी आजाद, आनंद शर्मा, भूपेंद्र सिंह हुड्डा आदि बागियों से की गई तो वे इसके लिए तैयार नहीं हुए। इन नेताओं ने रू-ब-रू बैठक पर जोर दिया जिसके लिए अंतत: सोनिया गांधी राजी हो गईं। गांधी परिवार ने बागियों के तेवर देखते हुए उन्हें पार्टी में खुश रखने के लिए यह नर्मी दिखाई। बैठक हुई तो ये नेता यह देखकर नाखुश हुए कि पूरी बैठक के दौरान राहुल गांधी अपने नए आईफोन-12 पर नजरें गड़ाए रहे।

बैठक में शामिल हुए एक नेता ने बताया कि जितनी देर बैठक चली, पूरे समय राहुल ने किसी से बात नहीं की और वह अपने मोबाइल पर ही लगे रहे। हां, वह कमलनाथ और ए.के. एंटनी से बात करने के लिए बैठक से दो बार उठकर गए। इसके अलावा जरूरी फोन कॉल का जवाब देने के लिए एक-दो बार वह बाहर गए। राहुल के विपरीत, सोनिया गांधी 5 घंटे चली बैठक में पूरे समय एक ही स्थान पर बैठी रहीं।  

Pardeep

Advertising