ऑफ द रिकॉर्डः इटली से लौटे राहुल को हवाई अड्डे पर स्वास्थ्य जांच प्रक्रिया से गुजरना पड़ा

Friday, Mar 06, 2020 - 08:42 AM (IST)

नेशनल डेस्कः विदेश से आने वाले सभी यात्रियों को हवाई अड्डे पर जरूरी स्वास्थ्य जांच से गुजरना पड़ रहा है। पिछले सप्ताह भारत लौटे वरिष्ठ कांग्रेस नेता राहुल गांधी को भी इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर ऐसी जांच से गुजरना पड़ा। सरकार में उच्च पदस्थ सूत्रों के अनुसार राहुल गांधी ने नागरिक विमानन महानिदेशक (डी.जी.सी.ए.) की ओर से जारी जांच प्रक्रिया का पूरी तरह पालन किया। इस प्रक्रिया के तहत इटली समेत अन्य देशों से आने वाले सभी यात्रियों की कोविड-19 के लिए गहनता से जांच करना अनिवार्य किया गया है।

राहुल गांधी ने 29 फरवरी की शाम मिलान से एयर इंडिया की फ्लाइट नंबर 138 पकड़ी और रविवार सुबह वह इंदिरा गांधी हवाई अड्डे पर उतरे। अब चूंकि कोरोना वायरस के प्रकोप के कारण इटली निगरानी वाले देशों की सूची में शामिल है, विमान से उतरने पर सभी यात्रियों को आवश्यक टैस्ट करवाने का अनुरोध किया गया। राहुल गांधी दो सप्ताह विदेश में रहकर आए हैं जबकि इस दौरान पूरी दुनिया कोरोना वायरस से लड़ने के लिए मोर्चाबंद हो चुकी है। चूंकि राहुल गांधी जैड प्लस सुरक्षा-प्राप्त वी.आई.पी. और लोकसभा सदस्य हैं, उन्हें उसी के अनुरूप पूरा मान-सम्मान दिया गया।

सूत्रों ने बताया कि राहुल ने पूरी प्रक्रिया और इस संबंध में दिए गए निर्देशों का पालन किया। राहुल के जांच की प्रक्रिया में 20-25 मिनट लगे जबकि उधर उनके सुरक्षाकर्मी जांच में देरी को लेकर व्यग्र हो रहे थे। वे चाहते थे कि जांच प्रक्रिया थोड़ी तेज की जाए लेकिन राहुल ने उन्हें इशारा किया कि जो प्रक्रिया तय की गई है, उसका पालन होने दें। इस दौरान हवाई अड्डे पर स्वास्थ्य अधिकारियों ने कोविड-19 के संबंध में उठाए जा रहे कदमों और प्रक्रिया की बारीकियों से अवगत कराया। 

चूंकि इटली यूरोप में कोरोना वायरस का सबसे बड़ा ‘गढ़’ बन गया है, भारत ने वीजा ऑन अराइवल समेत वीजा सुविधा निलंबित कर दी है। इसके अलावा वहां से आने वालों की गहन स्वास्थ्य जांच की जा रही है। सूत्रों ने बताया कि जांच प्रक्रिया के बाद राहुल गांधी हवाई अड्डे से मुस्कुराते हुए बाहर आए। उन्होंने हवाई अड्डे पर स्वास्थ्य जांच में तैनात अधिकारियों का भी आभार जताया।

Pardeep

Advertising