राहुल गांधी अाज छत्तीसगढ़ के दौरे पर, करेंगे रोड शो ( पढ़ें 12 अक्टूबर की खास खबरें)

Friday, Oct 12, 2018 - 05:41 AM (IST)

नई दिल्ली/जालंधर(वेब डेस्क): कांंग्रेस के राष्ट्रीय प्रधान राहुल गांधी आज छत्तीसगढ़ दौरे पर जाएंगे। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक राहुल गांधी सबसे पहले राजनांदगांव के डोंगरगढ़ मंदिर जाकर मां बमलेश्वरी की पूजा-अर्चना करेंगे। जिसके बाद मुख्यमंत्री के विधानसभा क्षेत्र राजनांदगांव में राहुल गांधी का रोड शो होगा। इसके साथ ही राहुल गांधी समाज के विभिन्न वर्गों के लोगों से मुलाकात करेंगे और आगामी चुनाव को लेकर कांग्रेस के लिए उनका समर्थन मांगेंगे। 

इसके साथ अाइए आपको बताते हैं 12 अक्तूबर की खास खबरें-

राष्ट्रीय- 
कांग्रेस 18 उम्मीदवारों की सूची करेगी जारी 


छत्तीसगढ़ कांग्रेस आज पहले चरण में होने वाले चुनाव के लिए 18 उम्मीदवारों की सूची जारी करेगी। छत्तीसगढ़ कांग्रेस के चुनाव अभियान समिति के अध्यक्ष चरणदास महंत ने साफ संकेत दिए हैं कि दिल्ली में स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक में बुधवार को सभी सीटों के नामों पर अंतिम सहमति बन जाएगी।

राष्ट्रपति कोविंद सी.आई.सी. वार्षिक सम्मेलन करेंगे शुरू 

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद आज केंद्रीय सूचना कामीशन के वार्षिक सम्मेलन की शुरुआत करेंगे। जानकारी मुताबिक  'डाटा प्राइवेसी और सूचना का अधिकार, आरटीआई कानून में संशोधन और आरटीआई कानून के क्रियान्वयन पर 13 वें वार्षिक सम्मेलन का लक्ष्य बेहतर शासन के लिए पारदर्शिता अौर जवाबदेही के लिए उपायों की सिफारिश करना है'।

पीएम मोदी NHRC के स्थापना दिवस के सिल्वर जुबली समारोह में लेंगे हिस्सा 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नई दिल्ली में आज राष्ट्रीय मानवीय अधिकार कमीशन (एन.एच.आर.सी.) के सिल्वर जुबली समारोह में हिस्सा लेंगे। इस मौके पर वह एक डाक टिकट और विशेष कवर भी जारी करेंगे। वह एन.एच.आर.सी. की वेबसाइट के नए संस्करण को भी शुरू करेंगे।

एम्स में गठबंधन के साथियों के साथ मुलाकात करेंगे पर्रिकर 

गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर अपनी सरकार के घटक दलों से 12 अक्टूबर को दिल्ली के एम्स में मुलाकात करेंगे। पर्रिकर फिलहाल एम्स में भर्ती हैं। जानकारी के मुताबिक पर्रिकर राज्य के शासन से संबंधित मुद्दों पर चर्चा करेंगे।

पंजाब- 
फुलका ईमेल के द्वारा स्पीकर को भेजेंगे इस्तीफा 

आम आदमी पार्टी के पूर्व विधायक दल के नेता और सीनियर वकील एच.एस. फुलका ने ऐलान किया है कि वह आज अपने विधायक पद से इस्तीफ़ा दे देंगे। फुलका ने कहा है कि वह इस्तीफा स्वंय आकर स्पीकर को सौंपने की बजाय ई -मेल के द्वारा भेजेंगे, जबकि भारतीय चुनाव अायोग को नई दिल्ली में खुद जाकर इस्तीफा सौंपेंगे। फुलका ने इसके पीछे की वजह पंजाब सरकार के जस्टिस रणजीत सिंह कमीशन में श्री गुरु ग्रंथ साहिब की बेअदबी और पुलिस गोलीबारी में मारे गए 2 नौजवानों के मामले में डाले गए मुलजिमों के ख़िलाफ़ कार्रवाई करने में कोताही बरतना बताया है।

पंजाब में कॉटन का कारोबार करने वाली मंडियों में हड़ताल 

कॉटन कारपोरेशन ऑफ इंडिया की नादरशाही नीति के खिलाफ कॉटन का कारोबार करने वाली पंजाब की समूह मंडियों में 12 अक्टूबर को एक दिन की सांकेतिक हड़ताल की जाएगी। 

व्यापार- 
बजट प्रक्रिया शुरू करेगी मोदी सरकार 

वित्त मंत्रालय वित्त साल 2019 -20 के बजट की प्रक्रिया आज से शुरू करने जा रहा है। इसके अंतर्गत वित्त मंत्रालय इस्पात, बिजली और रिहायश और शहरी विकास मंत्रालय के साथ पहली बैठक करेगा। इस बैठक में चालू वित्त साल के संशोधन खर्च किए और अगले वित्त साल के अन्दाजे को आखिरी रूप दिया जाएगा।

खेल-
अाज होने वाले मुकाबले 
क्रिकेट: भारत बनाम वेस्टइंडीज (दूसरा टैस्ट, पहला दिन)
(प्रो कबड्डी लीग-2018): हरियाणा बनाम गुजरात
(प्रो कबड्डी लीग-2018): पुणे बनाम दिल्ली

Pardeep

Advertising