कांग्रेस अध्यक्ष बनकर राहुल गांधी करेंगे यूपीए का नेतृत्व

Sunday, Oct 15, 2017 - 05:40 PM (IST)

नई दिल्लीः राहुल गांधी को लेकर कांग्रेस नेताओं के लागातार मीडिया में आ रहे बयानों से एक बात साफ दिख रही है कि उनकी पद के लिए ताजपोशी की तैयारी अंतिम चरण पहुंची गई है। एेसे में पार्टी के आला नेता भी इस पूरी प्रक्रिया से खुद जोड़ना चाह रहे हैं। इसी क्रम में रविवार को वरिष्ठ कांग्रेसी नेता सलमान खुर्शीद ने कहा कि राहुल गांधी अध्यक्ष बनकर गठबंधन का नेतृत्व करने योग्य हो जाएंगे।

खुर्शीद ने कहा कि 'पार्टी उपाध्यक्ष राहुल गांधी के पार्टी प्रमुख बनने से उन्हें 2019 में बीजेपी से मुकाबले के लिए बनने वाले गठबंधन का नेतृत्व करने की सही पात्रता मिल जाएगी।' उन्होंने यह भी कहा कि राहुल गांधी के पार्टी अध्यक्ष के तौर पर कमान संभालने से एक ‘मनोवैज्ञानिक बढ़ावा’ भी मिलेगा, जिससे अधिक युवा पार्टी की तरफ आकर्षित होंगे और इससे पार्टी को ‘अतिरिक्त ऊर्जा’ मिलेगी।

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के बदलाव के बाद भी देश की राजनीति में अहम भूमिका निभाते रहने की उनकी पहले की टिप्पणी के बारे में पूछे जाने पर खुर्शीद ने कहा, ‘यह निश्चित तथ्य या तर्क से ज्यादा एक उम्मीद है।’

खुर्शीद ने कहा, ‘वह नए नेता के आसपास भीड़ नहीं चाहेंगी। मुझे विश्वास है कि राजनीतिक मौजूदगी के संदर्भ में वे एक बेहद रोचक और उपयोगी संबंध के साथ आएंगे।’

कांग्रेस को 2019 का लोकसभा चुनाव अकेले लड़ना चाहिए या गठबंधन करके, इस सवाल पर पूर्व केंद्रीय मंत्री ने कहा, ‘व्यवहारिक नजरिया यह होना चाहिए कि समझदार समायोजन, समझौता और गठजोड़ पर विचार किया जाना चाहिए।’ उन्होंने कहा कि अगला आम चुनाव विचारधाराओं का टकराव वाला होगा।
 

Advertising