राहुल से मिलकर बोले जिग्नेश- हमारी मांगें कांग्रेस घोषणा पत्र का बनेंगी हिस्सा

Friday, Nov 03, 2017 - 08:31 PM (IST)

नेशनल डेस्कः गुजरात के दलित नेता जिग्नेश मेवाणी कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी के बीच नवसारी में मुलाकात हुई। इसके बाद जिग्नेश ने कहा कि हमारी 90 फीसदी मांगें जो कि हमारा संवैधानिक अधिकार है उन्हें घोषणापत्र में शामिल किया जाएगा।' मेवाणी ने कहा कि राहुल गांधी और बीजेपी की सोच में अंतर है। उन्होंने कहा कि गुजरात की जनता बीजेपी से छुटकारा चाहती है। साथ ही जिग्नेश ने कहा कि अगर कांग्रेस उनकी मांगें मान लेती है, तो वे बाहर से समर्थन देने को तैयार हो सकते हैं।

47 लाख दलितों में सकारात्मक संदेश
नवसारी जिले के इटवा गांव के एक फार्म हाऊस में मेवाणी के अपने संगठन राष्ट्रीय दलित युवा अधिकार मंच के अलावा बनासकांठा दलित संगठन के कुल मिला कर 31 अन्य लोगों के साथ राहुल आधे घंटे की मुलाकात की। इसके बाद उन्होंने कहा कि राहुल गांधी ने दलित मुद्दों पर उनकी 17 मांगों को सुना और इन्हें पार्टी के घोषणा पत्र में जगह देने की बात कही। वह कांग्रेस या किसी अन्य दल से न जुड़ेंगे और ना ही उनके लिए वोट मांगेगे पर गुजरात में 22 साल से सत्तारूढ़ भाजपा जिन दलित मुद्दों पर बात तक नही कर रही थी। उस पर राहुल ने 22 घंटे के भीतर अगर चर्चा की तो इससे गुजरात के 47 लाख दलितों में एक सकारात्मक संदेश गया है। 

पर यह खुलेआम होगी, चोरी छुपे नहीं
उन्होंने राहुल गांधी को अन्य दलित संगठनों से भी चर्चा करने के बाद एक और दौर की वार्ता की सलाह दी। मेवाणी ने गुरूवार को कहा था कि वह दलितों के मुद्दों पर राहुल गांधी से बातचीत कर सकते हैं पर कांग्रेस पार्टी अथवा किसी अन्य राजनीतिक दल से न तो जुडे हैं और ना जुडेंगे। उन्होंने कहा था कि जब राहुल गांधी कहेंगे तब वह अन्य दलित नेताओं के साथ खुलेआम मिलेंगे। यह मुलाकात गुजरात अथवा गुजरात से बाहर भी हो सकती है, पर यह खुलेआम होगी, चोरी छुपे नहीं। 

गौरतलब है कि कांग्रेस ने पाटीदार नेता हार्दिक पटेल, ओबीसी नेता अल्पेश ठाकोर और जिग्नेश को इसके साथ आने का न्यौता दिया था। इनमें से अल्पेश कांग्रेस में शामिल हो चुके हैं। हार्दिक के भी कांग्रेस को समर्थन देने की पूरी संभावना है। जिग्नेश ने पहले भी कहा था कि वह कांग्रेस में नहीं जुडेंगे। ऐसा माना जा रहा है कि वह कांग्रेस समर्थित निर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर चुनाव लड सकते हैं।
 
 

Advertising