राहुल गांधी ने मार्शल आर्ट का वीडियो किया साझा, बोले- शुरू हो रही भारत डोजो यात्रा

punjabkesari.in Thursday, Aug 29, 2024 - 05:55 PM (IST)

नेशनल डेस्क: लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने बृहस्पतिवार को मार्शल आर्ट से संबंधित एक वीडियो जारी किया और कहा कि जल्द ही ‘भारत डोजो यात्रा' शुरू हो रही है। ‘डोजो' आमतौर पर मार्शल आर्ट के लिए एक प्रशिक्षण कक्ष या स्कूल को कहा जाता है। उन्होंने अपने यूट्यूब चैनल पर जो वीडियो साझा किया है वो इस साल की शुरुआत में निकाली गई ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा' के समय का है। वीडियो में वह कई बच्चों के साथ मार्शल आर्ट की बारीकियां साझा करते नजर आ रहे हैं।
PunjabKesari
राहुल गांधी ने इस वीडियो के साथ पोस्ट किया, ‘‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा के दौरान, जब हमने हजारों किलोमीटर की यात्रा की तो हर शाम अपने विश्राम स्थल पर जिउ-जित्सु का अभ्यास करने की हमारी दैनिक दिनचर्या थी। फिट रहने के एक सरल तरीके के रूप में जो शुरू हुआ वह तेजी से एक सामुदायिक गतिविधि में बदल गया।''


उनका कहना था, ‘‘हमारा लक्ष्य इन युवाओं को ध्यान, जिउ-जित्सु, ऐकिडो और अहिंसक संघर्ष की तकनीकों के सामंजस्यपूर्ण मिश्रण ‘जेंटल आर्ट' की सुंदरता से परिचित कराना था। हमारा उद्देश्य उनमें हिंसा को सज्जनता में बदलने का मूल्य पैदा करना, उन्हें अधिक दयालु और सुरक्षित समाज बनाने के लिए औजार मुहैया कराना था।'' उन्होंने कहा कि वह लोगों के साथ राष्ट्रीय खेल दिवस पर अपना अनुभव साझा करना चाहते हैं, उम्मीद है कि उनमें से कुछ लोग ‘‘सौम्य कला'' का अभ्यास करने के लिए प्रेरित होंगे।
PunjabKesari
कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने कहा, ‘‘ भारत डोजो यात्रा जल्द ही आ रही है।'' गांधी ने ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा' शुरुआत 14 जनवरी को मणिपुर से की थी जिसका दो महीने के बाद मुंबई में समापन हुआ था। हालांकि इससे पहले की ‘भारत जोड़ो यात्रा' में उन्होंने कन्याकुमारी से श्रीनगर तक पदयात्रा की थी। 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Related News