देश में मोदी लहर बरकरार, राहुल गांधी की लोकप्रियता में आई गिरावट

Sunday, Jan 06, 2019 - 03:18 PM (IST)

नेशनल डेस्क: लोकसभा चुनाव को लेकर राजनीति सरगर्मियां तेज हो गई हैं। सभी राजनीतिक दलों ने 2019 में अपनी जीत दर्ज करवाने के लिए कमर कस ली है। विधानसभा चुनाव में भले ही भाजपा को 3 राज्यो में हार का सामना करना पड़ा लेकिन बावजूद इसके देश में आज भी मोदी लहर बरकरार है। वहीं कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की लोकप्रियता में कमी आई। 


पीएम की लोकप्रियता में नहीं आया बदलाव
पॉलिटिकल स्टॉक एक्सचेंज (PSE) डेटा के मुताबिक दिल्ली के 49 प्रतिशत लाग आज भी नरेंद्र मोदी को आगामी प्रधानमंत्री बनता देखना चाहते हैं। अक्टूबर 2018 में भी पीएम मोदी की लोकप्रियता 49 प्रतिशत थी जिससे स्पष्ट है कि विधानसभा चुनाव के बाद भी मोदी लहर में कोई बदलाव नहीं आया है। दिलचस्प बात यह है कि अक्टूबर 2018 में राहुल गांधी की लोकप्रियता 43 प्रतिशत से गिरकर जनवरी 2019 में 40 प्रतिशत हो गई है। 


दिल्ली का सीएम बनने की रेस में केजरीवाल आगे 
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी लोकप्रियता में बढ़त हासिल की है। डेटा के मुताबिक, 47 प्रतिशत वोटर्स ने अक्टूबर में केजरीवाल को बतौर सीएम कैंडीडेट पहली पसंद बताया था। जनवरी 2019 में 49 प्रतिशत लोगों ने माना कि सीएम पद पर केजरीवाल को दूसरा मौका मिलना चाहिए। वहीं दिल्ली भाजपा अध्यक्ष मनोज तिवारी भी सीएम पद के लिए लोगों की दूसरी पसंद हैं। 


41 प्रतिशत वोटर भाजपा के कामकाज से संतुष्ट
जहां तक केंद्र में BJP सरकार के पिछले साढ़े चार साल के कामकाज का सवाल है, तो जनवरी PSE में 41 प्रतिशत वोटरों ने खुद को संतुष्ट बताया। हालांकि 3 महीने पहले अक्टूबर में हुए PSE सर्वे में दिल्ली के 42 प्रतिभागी केंद्र में BJP सरकार के कामकाज से खुद को संतुष्ट बता रहे थे। केंद्र की मौजूदा सरकार के कामकाज से खुद को असंतुष्ट बताने वाले प्रतिभागियों में 1 प्रतिशत का इज़ाफ़ा हुआ। 

vasudha

Advertising