Pegasus हैकिंग मामले में कूदे राहुल गांधी, कहा-  हमें पता है ‘वो’ क्या पढ़ रहे हैं

Monday, Jul 19, 2021 - 12:05 PM (IST)

नेशनल डेस्क: मानसून सत्र से पहले  Pegasus सॉफ्टवेयर मामले ने तूल पकड़ लिया है। जहां विपक्ष इस मुद्दे पर सरकार को घेरने की योजना बना रहा है तो वहीं  कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने इसे लेकर तंज कसा है। उन्होंने कहा कि  हमें पता है ‘वो’ क्या पढ़ रहे हैं।


राहुल गांधी ने साेमवार को ट्वीट कर लिखा कि हमें पता है ‘वो’ क्या पढ़ रहे हैं, जो भी आपके फोन में है। दरअसल हाल ही में एक  अंतरराष्ट्रीय मीडिया संगठन ने खुलासा किया है कि केवल सरकारी एजेंसियों को ही बेचे जाने वाले इजराइल के खुफिया साफ्टवेयर के जरिए भारत के दो केन्द्रीय मंत्रियों, 40 से अधिक पत्रकारों, विपक्ष के तीन नेताओं और एक न्यायाधीश सहित बड़ी संख्या में कारोबारियों और अधिकार कार्यकर्ताओं के 300 से अधिक मोबाइल नंबर हो सकता है कि हैक किए गए हों।

अब विपक्ष इस मुद्दे पर सरकार को घेरने की योजना बना रही है। राज्यसभा में सीपीआई नेता बिनॉय विश्वम, राजद सांसद मनोज झा, AAP सांसद संजय सिंह समेत अन्य कई सांसदों द्वारा इस विषय पर चर्चा की मांग की गई है। कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि हमारी राष्ट्रीय सुरक्षा खतरे में है. उन्होंने कहा कि वह सदन में इस मुद्दे को जरूर उठाएंगे। 


हालांकि सरकार ने अपने स्तर से खास लोगों की निगरानी संबंधी आरोपों को खारिज किया है। सरकार ने कहा,‘‘ इससे जुड़ा कोई ठोस आधार या सच्चाई नहीं है। सरकार ने मीडिया रिपोर्टों को खारिज करते हुए कहा,‘‘ भारत एक लचीला लोकतंत्र है और वह अपने सभी नागरिकों के निजता के अधिकार को मौलिक अधिकार के तौर पर सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है। साथ ही सरकार ने ‘‘जांचकर्ता, अभियोजक और ज्यूरी की भूमिका’’ निभाने के प्रयास संबंधी मीडिया रिपोर्ट को खारिज कर दिया।

vasudha

Advertising