चीनी राजदूत से मिले राहुल, कांग्रेस का इंकार

Monday, Jul 10, 2017 - 11:07 AM (IST)

बीजिंगः चीनी दूतावास ने  आज एक बयान जारी कर कहा कि कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने चीनी राजदूत लुओ झोहुई से मुलाकात की। ये मुलाकात 8 जुलाई को हुई जिसमें दोनों देशों के बीच वर्तमान द्विपक्षीय संबंधों और अन्य मामलों पर विचार- विमर्श किया गया। हालांकि कांग्रेस ने आधिकारिक बयान जारी कर ऐसी किसी भी बातचीत से इंकार किया है। मामले में ज्यादा जानकारी हासिल नहीं हो सकी है। 

वहीं पिछले सप्ताह राहुल गांधी ने एक ट्वीट के माध्यम से चीन मामले पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की की कार्यशैली पर सवाल उठाए। ट्वीट कर राहुंल गांधी ने कहा था, ‘हमारे प्रधानमंत्री चीन विवाद पर क्यो चुप हैं?’ जानकारी के लिए बता दें कि सिक्किम सेक्टर में डोकलाम क्षेत्र में सड़क निर्माण को लेकर दोनों देशों के बीच तनाव की स्थिति बनी हुई है। दोनों देशों की सेनाएं पिछले करीब तीन सप्ताह से भूटान त्री-जंक्शन पर डेरा जमाए हुए हैं।  डोका ला भारतीय नाम है जबकि भूटान इस क्षेत्र को डोकलाम के नाम से पहचानता है। 

वहीं चीन का दावा है कि ये उसके डोंगलंग क्षेत्र का हिस्सा है। बता दें जम्मू-कश्मीर से लेकर अरुणाचल प्रदेश तक करीब 3,488 किलोमीटर की सीमाएं भारत-चीन की हैं जबकि सिक्किम में भारत-चीन की सीमाएं 220 किलोमीटर लंबी हैं। दूसरी तरफ भारतीय सेना ने विवादित क्षेत्र में तंबू लगाकर साफ कर दिया है कि जब चीन अपनी सेना को वहां से वापस नहीं बुलाता तब भारतीय सैनिक भी वहां से नहीं हटेंगे।

सिक्किम सेक्टर में करीब दस हजार फुट की ऊंचाई पर दोनों देशों की सेनाओं की बीच तनातनी की भी खबरें हैं। मामले में आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि विवादित में मौजूद सेना को लगातार हर तरह का सुविधा मुहैया कराई जा रही है। भारतीय सेना के किसी भी तरह के दबाव में नहीं झुकेगी। हालांकि चीन पूरी आक्रामकता के साथ इस बात पर जोर दे रहा है कि वह किसी भी समझौते के लिए तैयार नहीं है और गेंद भारत के पाले में है।

Advertising