गांधीजी ने देश को जोड़ा, PM मोदी ने तोड़ा: राहुल गांधी

Tuesday, Oct 02, 2018 - 07:18 PM (IST)

नेशनल डेस्क:  महात्मा गांधी की जयंती के अवसर पर कांग्रेस ने मंगलवार को अपनी कार्य समिति की बैठक आयोजित की। इस दौरान कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर जमकर हमला बोला। उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी ने देश को जोड़ने का काम किया, लेकिन मोदी तोड़ने का काम कर रहे हैं। यही नहीं, कांग्रेस अध्यक्ष ने राफेल सौदा, किसानों की कर्जमाफी की मांग और बेरोजगारी के मुद्दों पर भी मोदी सरकार को घेरा।


राहुल गांधी ने कहा कि गांधीजी ने पूरे देश को रास्ता दिखाया था और अपनी पूरी जिंदगी किसी से नफरत नहीं की। प्यार और भाईचारे से दुनिया की महाशक्ति को हराया। लड़ाई का नया तरीका सिखाया जो अहिंसक है। उन्होंने कहा कि पीएम ने गांधीजी के बारे में लेख लिखा है। 15 अगस्त के भाषण में मोदी ने कहा कि मेरे प्रधानमंत्री बनने से पहले भारत सो रहा था, पहले कुछ नहीं हुआ। मैं प्रधानमंत्री बना तो भारत जागा और पूरी दुनिया को पता चला कि भारत अपने पैरों पर खड़ा हो गया है। राहुल ने कहा कि मोदी जी ने लाल किले से गांधी जी, सभी नागरिकों, किसानों और माताओं-बहनों का अपमान किया। 


चौकीदार नहीं, भागीदार हैं मोदी
कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि प्रधानमंत्री जी गांधी जी की प्रतिमा के सामने हाथ जोड़ते हैं, लेकिन जिसके लिए गांधी जी ने अपनी जान दी, उसके खिलाफ मोदी जी लड़ते हैं। गांधी जी कहते थे - देश को जोड़ना है, लेकिन मोदी जी कहते हैं - देश के लोगों को तोड़ना है। वह एक धर्म को दूसरे धर्म से लड़ाते हैं। एक जाति से दूसरी जाति को लड़ाते हैं। जहां भी जाते हैं, वहां गुस्सा फैलाते हैं।  राहुल ने राफेल विमान का मुद्दा उठाते हुए कहा कि मोदी जी ने कहा था कि प्रधानमंत्री नहीं, चौकीदार बनना चाहता हूं। अब देश की जनता को बताइए कि अपने मित्र अनिल अंबानी जी को हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड से राफेल का कॉन्ट्रैक्ट छीनकर दिया, यह काम क्यों किया? आपकी क्या सोच थी? यह किस प्रकार की चौकीदारी है?


नोटबंदी का उठाया मुद्दा
कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि नरेंद्र मोदी जी भाषण देते हैं, लेकिन लोकसभा में मैंने जो सवाल पूछे थे, उसका जवाब नहीं दिया? मोदी जी आंख में आंख नहीं मिला पाए। उन्होंने नोटबंदी का हवाला देते हुए कहा कि आप कहते हैं कि लाइन में खड़े हो जाओ, कालेधन के खिलाफ लड़ाई लड़नी है। आप लोगों को लाइन में कोई सूटबूट वाला दिखा क्या? विजय माल्या, नीरव मोदी, मोहुल चोकसी लाइन में दिखे थे क्या? मोदी जी के मित्रों ने कालेधन को सफेद कर दिया। आपकी जेब से पैसा निकालकर मोदी जी ने माल्या, नीरव मोदी और मेहुल चोकसी की जेब में डाल दिया। राहुल ने कहा कि युवाओं से कहना चाहता हूं कि देश के सामने बेरोजगारी एक बड़ी समस्या है। मोदी जी और भाजपा युवाओं को रोजगार नहीं दिला सकती। लेकिन कांग्रेस पार्टी ऐसा करेगी। 

vasudha

Advertising