राफेल मुद्दाः राहुल गांधी के खिलाफ लोकसभा में विशेषाधिकार हनन का नोटिस

Tuesday, Dec 18, 2018 - 12:33 AM (IST)

नई दिल्लीः राफेल विमान सौदे पर भाजपा ने लोकसभा में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के खिलाफ विशेषाधिकार हनन का नोटिस दिया है। भाजपा ने राहुल पर राफेल के मद्दे पर झूठ बोलने का आरोप लगाया है। राहुल गांधी के खिलाफ विशेषाधिकार हनन का प्रस्ताव भाजपा नेता अनुराग ठाकुर लाए हैं। ठाकुर ने राहुल गांधी के खिलाफ विशेषाधिकार हनन का प्रस्ताव लोकसभा में रखते हुए कहा कि कांग्रेस लगातार मोदी सरकार पर राफेल को लेकर झूठे इल्जाम लगा रही है।

कांग्रेस मोदी सरकार के खिलाफ लाई प्रस्ताव
वहीं राफेल विमान पर मोदी सरकार को घेरने में जुटी कांग्रेस ने इस मुद्दे पर राज्यसभा में विशेषाधिकार हनन का नोटिस दिया है। विशेषाधिकार हनन का नोटिस राज्यसभा में विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद की ओर से दिया गया है। राज्यसभा की कार्यवाही शुरू होने पर जब सभापति एम वेंकैया नायडू सदस्यों की ओर से दिए विभिन्न नोटिसों और प्रस्तावों की जानकारी दे रहे थे तो आजाद ने कहा कि उन्होंने राफेल सौदे के मामले में देश औरसुप्रीम कोर्ट को गुमराह करने के लिए सरकार के खिलाफ विशेषाधिकार हनन का नोटिस दिया था।

क्या है विशेषाधिकार हनन?
देश में विधानसभा, विधानपरिषद और संसद के सदस्यों के पास कुछ विशेष अधिकार होते हैं, ताकि वे प्रभावी ढंग से अपने कर्तव्यों को पूरा कर सकें। जब कोई सदन में इन अधिकारों के खिलाफ कोई कार्य करता है तो उसे विशेषाधिकार हनन कहते हैं। संसद का कोई भी सदस्य सदन के स्पीकर को लिखित शिकायत में प्रस्ताव सौंपता है जिसे विशेषाधिकार हनन नोटिस कहते हैं।

 

Seema Sharma

Advertising