राफेल मुद्दाः एयरचीफ ने रक्षामंत्री को लिखी चिट्ठी, कहा-बेहद जरूरी है लड़ाकू विमान

Tuesday, Dec 18, 2018 - 04:28 PM (IST)

नेशनल डेस्कः राफेल सौदे पर मचे घमासान के बीच वायुसेना प्रमुख बीएस धनोआ ने रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण को चिट्ठी लिख कर लड़ाकू विमान को जरूरी बताया है। वायुसेना प्रमुख ने नवंबर के पहले हफ्ते में रक्षा मंत्री को चिट्ठी लिखी थी और निवेदन किया था कि तमाम विवादों के बावजूद भी राफेल की फ्रांस से खरीद रुकनी नहीं चाहिए। धनोआ के मुताबिक सुरक्षा के लिहाज से राफेल बेहद जरूरी है।

हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक वायु सेना प्रमुख ने चिट्ठी में लिखा कि रक्षा मंत्रालय अब विमान की खरीद से पीछे न हटे क्योंकि इसका खामियाजा किसी ओर को नहीं एयरफोर्स को भुगतना पड़ेगा। राफेल की क्षमता को देखते हुए यह सेना के लिए काफी अनिवार्य है। एयरफोर्स चीफ ने चिट्ठी में सरकार का ध्यान विमानों के बेड़े की घटती सामरिक क्षमता की ओर भी दिलाया।

उल्लेखनीय है कि राफेल को लेकर कांग्रेस लगातार मोदी सरकार को घेरे हुए है। हालांकि सुप्रीम कोर्ट से क्लीन चिट मिलने के बावजूद भी कांग्रेस राफेल पर मोदी सरकार को किसी भी कीमत पर छोड़ने के मूड में नहीं है। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी का आरोप है कि मोदी सरकार ने अनिल अंबानी को निजी लाभ पहुंचाने के उसे ऑफसेट पार्टनर के रूप में आगे किया। कांग्रेस चाहती है कि मोदी सरकार राफेल की कीमतों को भी सार्वजनिक करें।

Seema Sharma

Advertising