फ्रांस से भारत पहुंचे 4 राफेल लड़ाकू विमान, 8 हजार किलोमीटर का सफर नॉनस्टॉप किया तय

Thursday, Apr 22, 2021 - 12:28 PM (IST)

नेशनल डेस्क: भारतीय वायुसेना ने बताया कि राफेल विमान की पांचवीं खेप फ्रांस से लगभग आठ हजार किलोमीटर की दूरी तय कर भारत पहुंच गई है। वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया ने फ्रांस के एक सैन्य हवाईअड्डे से भारत के लिए चार लड़ाकू विमानों को झंडी दिखाकर रवाना किया। वायुसेना ने कहा कि फ्रांस और संयुक्त अरब अमीरात की वायुसेनाओं ने यात्रा के दौरान विमानों को ईंधन मुहैया कराया है।

वायुसेना ने ट्वीट किया कि फ्रांस के मैरीनेक हवाई अड्डे से सीधी उड़ान भरने के बाद राफेल विमानों की पांचवीं खेप 21 अप्रैल को भारत पहुंच गई है। इन लड़ाकू विमानों ने लगभग आठ हजार किलोमीटर की दूरी तय की। फ्रांस और संयुक्त अरब अमीरात की वायुसेनाओं ने यात्रा के दौरान विमानों को ईंधन मुहैया कराया। सहयोग देने के लिये दोनों वायु सेनाओं को धन्यवाद।

वहीं फ्रांस में भारतीय दूतावास ने ट्वीट किया, “फ्रांस के आधिकारिक दौरे पर आए एयर चीफ मार्शल आर के एस भदौरिया ने पायलटों की सराहना की। ट्वीट में कहा गया, “कोविड के बावजूद समय पर आपूर्ति और पायलटों के प्रशिक्षण के लिए शुक्रिया फ्रांस, विशेष रूप से एफएएसएफ और फ्रेंच इंडस्ट्री।” अपनी संक्षिप्त टिप्पणी में वायुसेना प्रमुख ने कहा कि कुछ राफेल विमानों की आपूर्ति समय से “थोड़ा पहले” हुई और इसने भारतीय वायुसेना की युद्धक क्षमता में योगदान दिया।

Seema Sharma

Advertising