फ्रांस के पूर्व राष्ट्रपति ने भारत के PM को चोर कहा: राहुल गांधी

Saturday, Sep 22, 2018 - 05:14 PM (IST)

नई दिल्ली: कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने राफेल विमान सौदे में ‘ऑफसेट साझेदार’ के संदर्भ में फ्रांस के पूर्व राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद के कथित बयान को लेकर शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर फिर तीखा हमला बोला। उन्होंने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, "प्रधानमंत्री ने बंद कमरे में राफेल सौदे को लेकर बातचीत की और इसे बदलवाया। फ्रांस्वा ओलांद का धन्यवाद कि अब हमें पता चला कि उन्होंने (मोदी) दिवालिया अनिल अंबानी को अरबों डॉलर का सौदा दिलवाया। प्रधानमंत्री ने भारत के साथ विश्वासघात किया है। उन्होंने हमारे सैनिकों के लहू का अपमान किया है।" उन्होंने कहा कि फ्रांस के पूर्व राष्ट्रपति ने भारत के पीएम को चोर कहा है। राहुल ने कहा कि ओलांद के सवाल पर पीएम को जवाब देना चाहिए। 

फ्रांसीसी मीडिया के मुताबिक, ओलांद ने कथित तौर पर कहा है कि भारत सरकार ने 58,000 करोड़ रुपए के राफेल विमान सौदे में फ्रांस की विमान बनाने वाली कंपनी दसॉल्ट एविएशन के ऑफसेट साझेदार के तौर पर अनिल अंबानी की रिलायंस डिफेंस का नाम प्रस्तावित किया था और ऐसे में फ्रांस के पास कोई विकल्प नहीं था।  

दरअसल, गांधी और कांग्रेस पिछले कई महीनों से यह आरोप लगाते आ रहे हैं कि मोदी सरकार ने फ्रांस की कंपनी दसॉल्ट से 36 राफेल लड़ाकू विमान की खरीद का जो सौदा किया है, उसका मूल्य पूर्ववर्ती यूपीए सरकार में विमानों की दर को लेकर जो सहमति बनी थी, उसकी तुलना में बहुत अधिक है। इससे सरकारी खजाने को हजारों करोड़ रुपए का नुकसान हुआ है। पार्टी ने यह भी दावा किया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सौदे को बदलवाया, जिससे एचएएल से ठेका लेकर रिलायंस डिफेंस को दिया गया। राहुल गांधी ने आरोप लगाया कि मोदी और उद्योगपति अनिल अंबानी ने भारतीय सुरक्षाबलों पर 130,000 करोड़ रुपए की ‘सर्जिकल स्ट्राइक’ की है। 
 



गांधी ने ट्वीट कर कहा, "प्रधानमंत्री और अनिल अंबानी ने मिलकर भारतीय सुरक्षाबलों पर 130,000 करोड़ रुपए की सर्जिकल स्ट्राइक की है।" उन्होंने आरोप लगाया, "मोदी जी आपने हमारे शहीदों के लहू का अपमान किया है। आपको शर्म आनी चाहिए। आपने भारत की आत्मा से विश्वासघात किया है।"



 

Anil dev

Advertising