राफेल डीलः कांग्रेस का हमला, कहा ''षणयंत्रकारी झूठ'' बोल रही सरकार

Saturday, Sep 22, 2018 - 08:24 PM (IST)

नई दिल्लीः कांग्रेस ने राफेल लड़ाकू विमान सौदे पर सरकार की सफाई को खारिज करते हुए कहा कि मामले को दबाने के लिए ‘षडयंत्रकारी झूठ’ बोला जा रहा है। कांग्रेस के मीडिया प्रभारी रणदीप सिंह सुरजेवाला ने कहा कि राफेल सौदे के संबंध में उठे सवालों की सफाई में रक्षा मंत्रालय और कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद षडयंत्रकारी झूठ बोल रहे हैं और असत्य तथ्य रख रहे हैं।



एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि कांग्रेस की सरकार आने पर इस पूरे मामले की जांच की जाएगी। यह देश की रक्षा से जुड़ा भ्रष्टाचार का मामला है। इसे हल्के से नहीं लिया जा सकता। इससे पहले कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने फ्रांस के पूर्व राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद के बयान पर सरकार की कड़ी आलोचना की और कहा कि इस सौदे में खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शामिल रहे हैं और उन्होंने ‘अपने मित्रों’ को फायदा पहुंचाया है।



सुरजेवाला ने कहा कि मोदी सरकार गलत तथ्य पेश कर रही है और झूठ बोल रही है। उन्होंने इस संबंध में हिन्दुस्तान एयरोनोटिक्स लिमिटेड (एचएएल) अध्यक्ष का एक वीडियो, राफेल विमान बनाने वाली कंपनी डसाल्ट एविएशन और रिलायंस इंडस्ट्रीज की सालाना रिपोर्ट तथा फ्रांसीसी सीनेट की एक रिपोर्ट पेश की। उन्होंने कहा कि एचएएल से राफेल सौदा छीनकर मोदी ने राष्ट्रहितों के साथ समझौता किया है। वह रिलायंस डिफेंस की सेवा कर रहे हैं।



कांग्रेस प्रवक्ता ने रविशंकर प्रसाद के सभी सबूतों को सिलसिलेवार ढंग से खारिज करते हुए कहा कि राफेल सौदे में ओलांद ने मोदी की भूमिका की बात की है और वह इस पर अडिग भी हैं। उन्होंने सरकार को डसॉल्ट और रिलायंस के बीच 2012 में समझौता होने के दस्तावेज सार्वजनिक करने की चुनौती दी। कांग्रेस नेता ने दावा किया कि ऐसा कोई समझौता नहीं किया गया था। समझौता केवल एचएएल के साथ था। उन्होंने कहा कि 36 राफेल विमान खरीदने के लिए रक्षा खरीद प्रक्रिया का पालन नहीं किया गया, जो पूरी तरह से गैर-कानूनी है।

Yaspal

Advertising