AIIMS की जांच समिति ने कहा, MBBS प्रवेश परीक्षा में लीक नहीं हुआ प्रश्नपत्र

Thursday, Jun 15, 2017 - 12:21 AM (IST)

नई दिल्ली: एम्स में एमबीबीएस पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए हुई ऑनलाइन परीक्षा के परिणाम घोषित होने से पहले सरकार की एक समिति ने परीक्षा में प्रश्नपत्र लीक होने के आरोपों को खारिज कर दिया है। एम्स के उच्च पदस्थ सूत्रों के अनुसार परीक्षा परिणाम वुधवार रात घोषित कर दिया जाएगा।

मध्य प्रदेश में व्यापम घोटाले को उजागर करने में अग्रणी भूमिका निभाने वाले आनंद राय ने 31 मई को आरोप लगाया था कि इस साल की एम्स की एमबीबीएस प्रवेश परीक्षा के प्रश्नपत्र लीक हो गए थे जिसके बाद संस्थान ने प्रश्नपत्र की तस्वीरें सार्वजनिक होने के मामले में जांच के लिए समिति का गठन किया था। एम्स की समिति ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि कोई प्रश्नपत्र लीक नहीं हुआ था, बल्कि उत्तर प्रदेश में एक परीक्षा केंद्र में कुछ अभ्यर्थी कुछ अधिकारियों की मिलीभगत से नकल में संलिप्त जरूर थे। समिति ने इस मामले में सीबीआई जांच की सिफारिश की है।

सूत्रों ने कहा कि एम्स ने अपनी आंतरिक प्रणाली से अभ्यर्थियों और केंद्र की पहचान कर ली है। एमबीबीएस पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए 28 मई को देश के अनेक केंद्रों पर परीक्षा हुई थी और इसमें करीब 2.8 लाख छात्रों ने भाग लिया था। परीक्षा परिणाम घोषित होने के बाद आधिकारिक वेबसाइट aiimsexams.org पर और छह अन्य एम्स की वेबसाइटों पर भी उपलब्ध होगा। राय ने ट्वीट करके प्रवेश परीक्षा के प्रश्नपत्रों की तस्वीर डाली थी। उन्होंने एक सूत्र से प्रश्नपत्र की स्नैपशॅाट मिलने का दावा किया था जिसने बताया कि ऑनलाइन परीक्षा के दौरान लखनउ के एक कॉलेज से ये लीक हो गए थे। राय ने अपने ट्वीट में प्रधानमंत्री कार्यालय को भी टैग किया था और मामले में सीबीआई से जांच कराने की मांग की थी।


 

Advertising