कहीं भी थूकने की आदत को हमेशा के लिए खत्म करें: PM नरेंद्र मोदी

Sunday, Apr 26, 2020 - 05:29 PM (IST)

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोविड-19 के संक्रमण के खतरे के मद्देनजर देशवासियों से सार्वजनिक स्थलों पर थूकने की आदत को हमेशा के लिए खत्म करने का रविवार को आह्वान किया। पीएम मोदी ने अपने ‘मन की बात’ कार्यक्रम में कोरोना संकट के दौरान देशवासियों द्वारा आत्म अनुशासन का पालन करने के कारण सार्वजनिक स्थलों पर थूकने जैसी तमाम बुरी आदतों में सुधार आने का उल्लेख करते हुए कहा कि अब समय आ गया है कि कहीं भी थूकने की आदत को हमेशा के लिए खत्म कर दें। 

उन्होंने कहा,‘हमारे समाज में एक और बड़ी जागरूकता ये आई है कि अब सभी लोग ये समझ रहे हैं कि सार्वजनिक स्थानों पर थूकने के क्या नुकसान हो सकते हैं। यहां-वहां, कहीं पर भी थूक देना, गलत आदतों का हिस्सा बना हुआ था। ये स्वच्छता और स्वास्थ्य को गंभीर चुनौती भी देता था।’

प्रधानमंत्री ने कहा, वैसे तो हमेशा से ही हम इस समस्या को जानते रहें हैं, लेकिन, ये समस्या, समाज से समाप्त होने का नाम ही नहीं ले रही थी। अब वो समय आ गया है कि इस बुरी आदत को, हमेशा हमेशा के लिए ख़त्म कर दिया जाए।’ पीएम मोदी ने कहा कि इस आदत को सुधारने के काम में, देर भले ही हो गई हो, लेकिन अब ये थूकने की आदत छोड़ देनी चाहिए।’ उन्होंने कहा कि इससे न सिर्फ सामान्य तौर पर स्वच्छता का स्तर बढ़ेगा, बल्कि कोरोना वायरस संक्रमण को फैलने से रोकने में भी मदद मिलेगी।

shukdev

Advertising