पंजाब पुलिस ने नशे के हॉटस्पॉट्स को बनाया निशाना

punjabkesari.in Wednesday, Aug 07, 2024 - 07:43 PM (IST)

 

 

चंडीगढ़, 7 अगस्त:(अर्चना सेठी) पंजाब पुलिस ने बुधवार को नशे के पहचाने गए हॉटस्पॉट्स – राज्य भर में नशे और नशीले पदार्थों की खरीद-फरोख्त वाली जगहों पर एक व्यापक राज्य स्तरीय घेराबंदी और तलाशी अभियान (कासो) - 'ईगल-5' चलाया। डायरेक्टर जनरल ऑफ पुलिस (डीजीपी) पंजाब गौरव यादव के दिशा-निर्देशों पर यह ऑपरेशन सुबह 10 बजे से दोपहर 2 बजे तक राज्य के सभी 28 पुलिस जिलों में एक साथ चलाया गया। इस दौरान रेंज अधिकारियों और सीपीज/एसएसपीज को व्यक्तिगत रूप से इस विशेष कार्रवाई की निगरानी करने के निर्देश दिए गए थे।

 

उल्लेखनीय है कि राज्य सरकार ने राज्य से नशे के खात्मे के लिए तीन-स्तरीय रणनीति - प्रवर्तन, पुनर्वास और रोकथाम (ईडीपी) लागू की है। पुलिस अधिकारियों को एनडीपीएस एक्ट के तहत दर्ज किए जा रहे सभी मामलों में पिछले और मौजूदा संबंधों का पता लगाने और नशा तस्करी में शामिल पाए जाने वाले व्यक्तियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के लिए कहा गया है।

 

स्पेशल डीजीपी लॉ एंड ऑर्डर अर्पित शुक्ला, जो राज्य स्तर पर ऑपरेशन की व्यक्तिगत रूप से निगरानी कर रहे हैं, ने बताया कि सीपीज/एसएसपीज को अपने-अपने जिलों में नशे के हॉटस्पॉट्स की पहचान करके सुव्यवस्थित तरीके से ऑपरेशन को अंजाम देने के संबंध में योजना बनाने और एसपी/डीएसपी रैंक के अधिकारी की अगुवाई में ऐसे क्षेत्रों में छापेमारी करने, जो नशा तस्करों के लिए पनाहगाह/सुरक्षित ठिकाने बन चुके हैं, के निर्देश दिए गए हैं।

 

उन्होंने बताया कि 4000 से अधिक पुलिस कर्मियों की संख्या वाली 518 से अधिक पुलिस टीमों ने 512 नशे के हॉटस्पॉट्स पर इस ऑपरेशन को अंजाम दिया। इस दौरान नशे के हॉटस्पॉट्स पर और इनके आसपास 419 मजबूत नाके भी लगाए गए।

 

ऑपरेशन के दौरान स्पेशल डीजीपी अर्पित शुक्ला ने बताया कि पुलिस टीमों ने 82 व्यक्तियों को गिरफ्तार कर 61 एफआईआर दर्ज की हैं। पुलिस टीमों ने 3741 संदिग्ध व्यक्तियों की जांच करके उनके विवरण की पुष्टि करने के अलावा चार भगोड़े अपराधियों को भी गिरफ्तार किया है।

 

उन्होंने बताया कि इस बड़े ऑपरेशन के दौरान 270 ग्राम हेरोइन, 15210 रुपये की ड्रग मनी, 74 किलो भुक्की, 2 किलो गांजा, 1868 नशीली गोलियां और भारी मात्रा में अवैध शराब और लाहन बरामद की गई है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Archna Sethi

Related News