पंजाब सरकार आयुष्मान केंद्रों को मोहल्ला क्लीनिक बता रही, केंद्र ने पैसा रोकने की चेतावनी दी

punjabkesari.in Tuesday, Feb 21, 2023 - 07:41 PM (IST)

नेशनल डेस्क: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि पंजाब सरकार आयुष्मान भारत स्वास्थ्य और आरोग्य केंद्रों को मोहल्ला क्लीनिक में परिवर्तित कर रही है जो आम आदमी पार्टी (आप) की एक पसंदीदा परियोजना है। मंत्री ने योजना के लिए दी जाने वाली राशि को रोकने की चेतावनी दी है। आयुष्मान भारत स्वास्थ्य एवं आरोग्य केंद्र (एबी-एचडब्ल्यूसी) में केंद्र और राज्य के बीच सहयोग का अनुपात 60:40 है।

राज्य सरकार को छह फरवरी को लिखे गये पत्र में मंत्रालय ने कहा कि राज्य सरकार ने योजना की मूल भावना का उल्लंघन किया और ‘एबी-एचडब्ल्यूसी' की आम आदमी क्लीनिक के रूप में ‘‘ब्रांडिंग'' करके अपनी प्रतिबद्धता से चूकने का काम किया। मंत्रालय ने कहा कि योजना पर अमल को लेकर ज्ञापन के प्रावधानों पर राज्य सरकार कायम नहीं रही।

एनएचएम के अतिरिक्त सचिव और मिशन के निदेशक रोली सिंह ने पत्र में कहा, ‘‘ राज्य ने समझौता ज्ञापन के खंड 10.3 और 10.10 के प्रावधानों का उल्लंघन किया और राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एनएचएम) के हिस्से एबी-एचडब्ल्यूसी पर अमल करना बंद कर दिया।'' स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारी ने कहा कि योजना के तहत पंजाब को 2022-23 में 1,114 करोड़ रुपये दिए गए।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News