J&K: सुसाइड बॉम्बर होने के शक में पकड़ी गई पुणे की लड़की

Friday, Jan 26, 2018 - 04:00 PM (IST)

श्रीनगर: जम्मू-कश्मीर पुलिस ने बीती रात दक्षिणी कश्मीर से पुणे की एक लड़की को हिरासत में लिया जिसके आत्मघाती हमलावर होने का संदेह है। अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक मुनीर खान ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘हमारे पास संदिग्ध के बारे में जानकारी थी। सभी सुरागों पर काम करने के बाद हम बीती रात उसको पकड़ने में सफल रहे।’’ इस बारे में आगे कोई ब्यौरा देने से इनकार करते हुए खान ने कहा, ‘‘ हम उससे (संदिग्ध) बात करेंगे और हम अपनी सहयोगी एजेंसियों से बात करेंगे। हम हर सुराग को देख रहे हैं कि तथ्य क्या है।’’ पुलिस महानिरीक्षक (कश्मीर क्षेत्र) खान ने कहा, ‘‘पूरी जांच के बाद हम किसी निष्कर्ष पर पहुंच सकेंगे।’’

अधिकारियों के अनुसार केंद्रीय खुफिया एजेंसियों को राज्य पुलिस को सूचना दी थी कि पुणे की लड़की सादिया अनवर शेख कश्मीर घाटी में रहने लगी है और आईएसआईएस के सदस्यों के नियमित संपर्क में बनी हुई है। गणतंत्र दिवस से दो दिन पहले घाटी में हाई अलर्ट घोषित किया गया था और यह जानकारी दी गई थी कि ‘इसकी पुख्ता जानकारी’ है कि 18 वर्षीय लड़की कश्मीर में गणतंत्र दिवस परेड के स्थल या इसके पास ‘आत्मघाती विस्फोट’ कर सकती है।

सादिया से पुणे के आतंकवाद रोधी दस्ते (एटीएस) ने 2015 में पूछताछ की थी। तब यह पता चला था कि आईएसआईएस के विदेश के समर्थकों के संपर्क में आने के बाद वह कट्टरपंथी बन गई है। उस समय एटीएस ने दावा किया था कि वह सीरिया जाने की योजना बना रही है। वह पुणे के एक संस्थान में 11वीं कक्षा की छात्रा थी और उसे एटीएस ने कट्टरपंथ से मुक्ति के एक कार्यक्रम में भेजा था।

Advertising