पुलवामा हमले में PAK कनेक्शन की तलाश हुई तेज, 7 आतंकवादियों की जानकारी पाकिस्तान से मांगेगा भारत

Saturday, Dec 12, 2020 - 12:52 PM (IST)

नेशनल डेस्क: 14 फरवरी 2019 को कश्मीर के पुलवामा  में हुए आतंकी हमले को लेकर पाकिस्तान की मुश्किलें  बढ़ सकती है। भारत जल्द ही पाकिस्तान से हमले में शामिल सात आंतकवादियों की जानकारी साझा करने के लिए कहेगा। राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने इसे लेकर  एक औपचारिक न्यायिक अनुरोध या लेटर रोजेटरी भी तैयार कर लिया है। 

यह भी पढ़ें: FICCI सम्मेलन में पीएम मोदी ने किया कृषि कानून का जिक्र
 

CRPF के 40 जवान हुए थे  शहीद
याद हो कि पुलवामा आतंकी हमले में  CRPF के 40 जवान शहीद हो गए थे।  इस हमले के 556 दिनों के बाद  NIA ने  पन्नों की एक चार्जशीट दायर की थी, जिमसें दावा किया गया था कि हमले के सात आरोपियों में से चार पाकिस्तान में स्थित हैं। इसमें मौलाना मसूद अजहर, उसका भाई अब्दुल रऊफ असगर, इब्राहिम अतहर और उसका चचेरा भाई अम्मार अल्वी शामिल है।  

 

यह भी पढ़ें:   रजनीकांत के 70वें जन्मदिन पर पीएम मोदी ने बधाई
 

 पाकिस्तान में ही बनी थी हमले की योजना
NIA के अनुसार इस आतंकवादी हमले की योजना पाकिस्तान में ही बनाई गई थी और इसका मास्टर माइंड मसूद अजहर था। इसमें शामिल आतंकवादियों ने अल कायदा और तालिबान के कैंपों में जाकर ट्रेनिंग ली थी। अब भारत इन्ही आतंकियों की जानकरी पाकिस्तान से मांगेगा। सूत्राें के अनुसार  गृह मंत्रालय 
द्वारा मोहर लगाने के बाद इस दस्तावेज को अंतिम रूप  दे दिया जायेगा। इसके बाद कोर्ट से पाकिस्तान को न्यायिक अनुरोध भेजने की अनुमति मांगी जायेगी। 

यह भी पढ़ें: Farmers protest LIVE: दिल्ली-जयपुर हाइवे आज ठप्प करेंगे किसान,
 

14 फरवरी को हुआ था हमला 
NIA ने अपनी रिपोर्ट में बताया था किआतंकवादियों ने पुलवामा हमले से 8 दिन पहले यानी 6 फरवरी को ही इस आतंकवादी हमले की योजना बना ली थी। लेकिन बर्फबारी की वजह से ये प्लान टाल दिया गया और फिर 14 फरवरी को इस हमले को अंजाम दिया गया। 14 फरवरी को शाकिर बशीर 200 किलोग्राम विस्फोटक से भरी कार जम्मू-श्रीनगर नेशनल हाइवे तक लेकर आया। इसके बाद आदिल अहमद डार ने इस कार से CRPF के काफिले में टक्कर मारी और 40 जवान शहीद हो गए। 
 

vasudha

Advertising