भारत से सुलह की बैकडोर कोशिश में पाक का हिंदू सांसद

Monday, Feb 25, 2019 - 11:14 AM (IST)

पेशावरः पुलवामा हमले के बाद पाकिस्तान के एक हिंदू सांसद भारत-पाक के बीच तनाव कम करने की कोशिश में लगे हुए हैं। प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी   पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI)   के हिंदू सांसद रमेश कुमार वंकवानी ने हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और विदेश राज्य मंत्री वीके सिंह समेत कई भारतीय नेताओं से मुलाकात की थी। इसे पुलवामा हमले के बाद दोनों देशों के बीच उत्पन्न तनाव को कम करने की इस्लामाबाद की बैकडोर कोशिश माना जा रहा है।

इस बीच वंकवानी ने दावा किया कि उनकी इस मुलाकात के बाद भारतीय नेताओं के रुख में बदलाव आएगा। सत्तारूढ़ पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) सांसद वंकवानी ने कहा कि उन्होंने सुषमा स्वराज से मुलाकात की थी और उन्हें बताया कि दोनों देशों के बीच के मुद्दों को वार्ता के जरिए ही सुलझाया जा सकता है। पाकिस्तान भी भारत के साथ तनाव नहीं चाहता है। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान ने कभी भी अपनी सरजमीं का आतंकवाद फैलाने में इस्तेमाल की अनुमति नहीं दी और न ही आगे देगा। उन्होंने दोनों सरकारों के बीच मध्यस्थ की भूमिका अदा करने का भी प्रस्ताव दिया।

वार्ता के लिए आपसी विश्वास को अहम मानते हुए उन्होंने उम्मीद जताई कि अब दोनों देश सकारात्मक दिशा में आगे बढ़ेंगे। पाकिस्तानी अखबार द एक्सप्रेस ट्रिब्यून ने अपनी खबर में लिखा है कि इमरान सरकार ने अपने सांसद वंकवानी के जरिए भारत सरकार से बैकडोर संपर्क साधा है। वंकवानी पिछले हफ्ते भारत दौरे पर थे। वंकवानी के हवाले से पेपर ने लिखा कि भारतीय नेताओं के साथ उनकी सकारात्मक बात हुई है और उम्मीद है कि अब उनके व्यवहार में बदलाव नजर आएगा।

Tanuja

Advertising