आधी रात पुडुचेरी-तमिलनाडु में समुद्र तट से टकराया तूफान 'निवार', बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त

Thursday, Nov 26, 2020 - 09:36 AM (IST)

नेशनल डेस्क: भयंकर चक्रवाती तूफान 'निवार' बुधवार आधी रात के बाद तमिलनाडु और पुदुचेरी में समुद्र तट से टकराया जिस दौरान तेज बारिश हुई और हवाएं चलीं। भारतीय मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक उत्तर पश्चिमी की ओर बढ़ने और अगले 3 घंटों के दौरान 'निवार' कमजोर पड़ने लगेगा। वहीं तूफान के तट से टकराने के बाद चेन्नई और कुड्डलोर, महाबलीपुरम समेत कई शहरों में अभी भी तेज बारिश और हवाएं चल रही हैं।

वहीं पुडुचेरी में भी तेज हवाओं के साथ जोरदार बारिश हो रही है। मौसम विभाग की जानकारी के मुताबिक, तमिलनाडु के कुड्डलोर में 25 नवंबर को सुबह साढ़े 8 बजे से 26 नवंबर के रात 1.30 बजे तक पुडुचेरी में 225 एमएम और कुड्डलोर में 244 एमएम बारिश दर्ज की गई है। तमिलनाडु में एक लाख लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया गया है। 

ठप हुआ जनजीवन
बुधवार रात 11.30 बजे से लेकर रात 2.30 बजे तक निवार का लैंडफॉल हुआ, हालांकि इसके बाद इसकी रफ्तार कम होती जा रही है। अब तूफान की कैटेगरी severe cyclonic storm की है यानि कि यह कमजोर पड़ रहा है। मौसम विभाग के अनुसार अगले कुछ घंटे में पुडुचेरी से आगे हवा की रफ्तार कम होकर 65 से 75 किलोमीटर प्रतिघंटा रह जाएगी। देर रात हुई भारी बारिश के कारण जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया, हालांकि नुकसान का आंकलन अभी नहीं हो पाया है।

एलजी किरण बेदी की लोगों से अपील
पुडुचेरी की LG किरण बेदी ने निवार के तट से टकराने के बाद ट्वीट किया और कहा कि हालात नियंत्रण में हैं। पुडुचेरी में तेज गति से हवाएं चल रही हैं और सुबह 5 बजे तक ऐसा ही रहने के आसार हैं। किरण बेदी ने कहा कि लोगों से अपील कि सुबह भी सभी अपने घरों में ही रहें।

Seema Sharma

Advertising