2 दिन तक बंद रहेंगे स्कूल, सभी सरकारी दफ्तरों में आज छुट्टी, भारी बारिश के चलते सरकार का फैसला

punjabkesari.in Wednesday, Jul 03, 2024 - 08:34 AM (IST)

नेशनल डेस्क:  भारी बारिश और कई इलाकों में भीषण बाढ़ के कारण बुधवार को सार्वजनिक अवकाश की घोषणा की है। मणिपुर की राज्यपाल अनुसुइया उइके ने कहा कि सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम, निगम, स्वायत्त निकाय, मणिपुर सरकार के तहत सोसायटी, बैंक और अन्य वित्तीय संस्थान सहित सभी सरकारी कार्यालय 3 जून को बंद रहेंगे।

 इसी तरह, मणिपुर शिक्षा-स्कूल निदेशालय ने कई क्षेत्रों में बाढ़ जैसी स्थितियों के मद्देनजर एहतियात के तौर पर बुधवार और गुरुवार को निजी स्कूलों सहित राज्य के सभी स्कूलों में छुट्टियों की घोषणा की है। पिछले कुछ दिनों में लगातार बारिश के कारण मणिपुर में नदियाँ उफान पर हैं, जिससे इंफाल पश्चिम, इंफाल पूर्व, कांगपोकपी, सेनापति, थौबल और बिष्णुपुर जिलों में कई जगहें जलमग्न हो गई हैं।

इम्फाल नदी, इरिल नदी, नंबुल नदी, नंबोल नदी, थौबल नदी और मणिपुर नदी सहित मणिपुर की मुख्य नदियों का जल स्तर उच्च बाढ़ स्तर पर बह रहा है और अभी भी बढ़ रहा है। इथाई बैराज के पांच गेट खुले हैं, जबकि इंफाल बैराज के चार गेट पूरी तरह से खुले हैं। राज्य जल संसाधन विभाग ने मंगलवार सुबह 5 बजे तक अपडेट की गई अपनी दैनिक बाढ़ रिपोर्ट में उल्लेख किया कि कांगपोकपी जिले में सबसे अधिक 96 मिमी बारिश दर्ज की गई।

मणिपुर सरकार ने सोमवार शाम को एक सार्वजनिक सलाह जारी की, जिसमें कहा गया कि भारतीय मौसम विभाग ने अगले पांच दिनों तक राज्य में भारी से बहुत भारी बारिश की भविष्यवाणी की है। सलाह में जनता को बताया गया कि वे कमजोर संरचनाओं में रहने से बचें, आंधी और बिजली गिरने के दौरान आश्रय लें। इसमें कहा गया है कि लोगों को आंधी के दौरान खेतों में काम करने से बचना चाहिए और बारिश की स्थिति में पानी बहने से बचने के लिए उचित व्यवस्था सुनिश्चित करनी चाहिए। सलाहकार ने सभी उपायुक्तों को प्रत्याशित आपदाओं को जल्द से जल्द कम करने के लिए सावधानियों पर मार्गदर्शन जारी करने का निर्देश दिया। सार्वजनिक सलाह में 18 विभिन्न नियंत्रण कक्षों के लिए हेल्पलाइन नंबर भी शामिल थे।

सरकार संबंधित जिला प्रशासन और संबंधित विभागों के माध्यम से बचाव और राहत कार्य चला रही है। इसमें कहा गया है, "आम जनता से अपील की जाती है कि वे आपातकालीन स्थिति को छोड़कर घर के अंदर ही रहें ताकि अधिकारी बचाव एवं राहत अभियान चला सकें और फंसे हुए लोगों को आसानी से निकाल सकें।" राज्य स्वास्थ्य विभाग ने भी एक निर्देश जारी किया, जिसमें सभी मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को अपने संबंधित स्टेशन न छोड़ने और सभी सार्वजनिक स्वास्थ्य सुविधाओं में स्वास्थ्य सेवाओं की निरंतरता सुनिश्चित करने की सलाह दी गई। इसमें आगे कहा गया है कि अधिकारियों को आवश्यक प्रबंधन के लिए संबंधित जिला प्रशासन के साथ समन्वय करना चाहिए।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News